LIC MF: खुल गया नया फंड, 5000 रुपये शुरू कर सकते हैं निवेश, जानिए सबकुछ | LIC Multi-cap Fund opens today: Should you invest?

LIC MF Multicap Fund | LIC Multicap Fund | LIC Multicap Fund Date | LIC Multicap fund Offer Date | Multicap Mutual Fund Returns | LIC Multicap Mutual Fund Entry Load / Exit Load | LIC Multicap Mutual Fund in Hindi | एलआईसी एमएफ मल्टीकैप फंड

LIC सबसे बड़ी बीमा कंपनी होने के साथ साथ यह नई नई योजना अपने ग्राहकों के लिये लाती रहती हैं हाल ही में एलआईसी ने न्यू पेंशन प्लस प्लान लाॅन्च किया था। अभी इसने एक और एसा ही एक फंड लाया हैं जो की LIC Multicap Mutual Fund के नाम से हैं। आज हम इसी के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो इसे आप आखिर तक जरुर पढ़ें।

    LIC Multicap Mutual Fund Scheme (एलआईसी मल्टीकैप म्यूच्यूअल फंड)

    मल्टीकैप फंड मतलब निवेशकों का पैसा अलग अलग मार्केट कैपिटलाइजेशन सेगमेंट में लगेगा जिससे रिस्क ना के बराबर होगी। हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसीने 6 अक्टूबर को एक नया मल्टीकैप म्यूच्यूअल फंड लाई हैं जिसका नाम हैं LIC MF Multi Cap Fund हैं। आज हम इसे के बारे में विस्तार से आपको बतायेंगे की आपके लिये इसमें निवेश करना सही रहेगा या नहीं और आप इसमें कितनी राशी से निवेश शुरु कर सकेंगे।

    LIC Multicap Fund Offer Date (तारिख)

    Fund Growth
    यह फंड ऑफर निवेश के लिये 6 अक्टूबर 2022 से 20 अक्टूबर 2022 तक खुला रहेगा। यह एक Multicap Segment हैं मतलब निवेशकों का पैसा सभी तरह के कैपिटलाइजेशन मतलब Large Cap, Mid Cap, Small Cap आदी में लगेंगा। मल्टीकैप का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका पैसा डायवर्सिफाइड होगा यानी रिस्क भी ना के बराबर होगा।


    यह भी पढ़ें: सही म्यूच्यूअल फंड चुनने के 9 स्टेप्स

    Minimum Amount Requirement For LIC MF Multi Cap Fund (कम से कम कितना?)

    इस फंड में आप कम से कम 5000 रुपयों से शुरवात कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक रुपयों के मल्टीपल में कितना भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिये आपको 500 रुपयें Application Account देना आवश्यक हैं। इसके बाद में ही आप 1 रुपयों के Multiple में Investment कर सकते हैं।

    Multicap Segment Return (रिटर्न्स)

    अगर हम बात करें Equity Multiple Segment Returns की तो यह 3 साल से लगभग 22%, 5 साल से 14% और 10 साल से 16% के आसपास रहा हैं। कुलश् मिलाकर देखा जाये तो ठिक ठाक रिटर्न्स इसने दिये हैं। अगर आप इसमें ज्यादा समय तक निवेश करते हैं तो आपको अच्छे रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं।

    LIC Multicap Mutual Fund Entry Load, Exit Load (एंट्री और एक्सिट लोड)

    बात करें इसके इंट्री लोड की तो वह कुछ भी नहीं हैं। अगर बात करें एक्सिस लोड की तो यह 12% तक हैं। इसका लाॅक इन पिरेड भी नहीं हैं। इसका बेंचमार्क Nifty 500 Multicap 50:25:25 TRI हैं।


    यह भी पढ़ें: म्युचुअल फंड सही है पर कौनसा?

    आपने क्या सीखा?

    एल आर सी भारत की एक बड़ी बीमा कंपनी हैं जिसने एक Multicap Mutual Fund लाया हैं जो की इन्वेस्टमेंट करने के लिये बेहतरिन ऑप्शन हैं क्योंकी यह अलग-अलग सेंगमेंट में सारा डिस्ट्रीब्यूशन होगा इसलिये रिस्क ना के बराबर होगा और साथ में LIC का नाम जुड़ा हैं तो आप इसमें निवेश के लिये सोच सकते हैं।

    FAQ

    Q: LIC का Long Form क्या हैं?

    Ans: LIC का लाॅग फाॅर्म Life Insurance Corporation of India हैं।


    Q: Multicap Fund क्या होता हैं?

    Ans: यह फंड लार्ज कैप, मिड कैप, स्माॅल कैप जैसे अलग अलग सेगमेंट में इसका निवेश होता हैं। यह एक डायवर्सिफाइड फंड माना जाता हैं।


    Q: LIC Multicap MF में कितने रुपयों से निवेश शुरु कर सकते हैं?

    Ans: इसमें आप 5000 रुपयों से निवेश की शुरवात कर सकते हों।


    Q: एलआईसी मल्टीकैप म्यूच्यूअल फंड के लिये Entry Load और Exit Load कितना हैं?

    Ans: Entry Load कुछ भी नहीं हैं और Exit Load लगभग 12% हैं।

    अन्य पढ़ें:




    Post a Comment

    0 Comments