बिना किसी इंडिकेटर्स के इंट्रा-डे और निवेश कैसे करें? | What is the Most Effective Investment Strategy April 2022?

    किसी भी इंडिकेटर के बिना कैंडल देखकर निवेश कैंसे करें?

    हेलो मित्रों, आज में Share Price Target का आर्टिकल नहीं बल्की एक अलग ही विषय पर मैं आपको आज एक Strategy बताऊंगा जिसका इस्तमाल करके आप Intraday ही नहीं Long Term Investment के लिये ही नहीं हर तरह की Investment के लिये आप इस्तमाल कर सकते हो।


    आपको हर तरफ YouTube, Book, किसी मित्र से भी पुछेंगे तो भी आपको कई तरह के Indicators या Trend Line से ही कई तरह की Strategy Tips बतायेंगे लेकिन मैं आपको बताऊं की अक्कर Beginners जो Share Market में नयें हैं वह इंडिकेटर्स और ऐसे Tips से नुकसान ही कर बैठते हैं। मैंने बहुत सारे नये बंदों को यही गलती करते देखी हैं। लेकिन घबराई मत मैं आज एक ऐसी तरकिब यहां बताने जा रहा हुं जिसका इस्तमाल करके आप सिर्फ और सिर्फ Chart Candles से Trading या Investment कैसे कर सकते हैं यह बताऊंगा तो चलिये जानते हैं।


    टिप: यहां पर मैं आपको सिर्फ Buy Candles के बारे में ही बताऊंगा अगर आपको Sell के लिये चाहियें तो आप इसका उल्टा तरिका आप इस्तमाल कर सकते हैं जो की आपको पुरी स्टेटर्जी सीखने के बाद ही समझ आयेंगी।

    Green Candles

    ऊपर दिये Picture में आपको 3 प्रकार के Candles दिख रहें हैं इस 3 कैंडल्स पर ही मैं आपको आज की स्टेटर्जी बताऊंगा।

    अगर मैं आपको पुछु की ऊपर दिये गये 3 में से सबसे Strong Candle कौन सी हैं तो ज्यादातर लोग बोलेंगे नंबर 1 की कैंडल पर यह ग़लत जवाब हैं। अगर आप गौर से देखेंगे तो नंबर 3 की कैंडल ऊपर दिये गये कैंडल में से सबसे Strong Candle हैं उसके बाद नंबर 1 की कैंडल और आखिरी नंबर पर 3 नंबर की कैंडल। वैसे तो 3 नंबर की कैंडल strong नहीं बल्की Confusion Candle हैं जो आपको आगे जाके हम बतायेंगे।


    यह भी पढ़ें: ट्रेडिंग कैसे सीखें?

    किसी भी कैंडल को चार्ट पर कैसे पढ़ें? (How to read Candles on Chart?)

    अगर आप ऊपर दिये गये तीनों कैंडल्स को देखेंगे तो आपको हर एक की Body और Wings अलग अलग आकार के यानी कम ज्यादा दिखेंगे। तो चलिये पहले सीखते हैं इसे पढ़ते कैसे हैं।

    1. अगर आप पहली कैंडल को देखोगे तो आप पायेंगे इसकी Body पुरी भरी हुई हैं और ऊपर और नीचे विंग थोड़े थोड़े हैं। इसका मतलब हैं यह Strong Candle हैं यानी यहां पर Buyer's ज्यादा activate हुयें हैं।
    2. अगर आप 3 नंबर के कैंडल को देखोगे तो आप कहोगे की यह नंबर एक कैंडल से कमजोर हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं अगर आप अच्छे से देखेंगे तो इसके विंग्स नीचे बड़े हैं यानी Open तो ऊपर हुआ लेकिन Seller ने इसे नीचे ले जाने का प्रयास किया फिर बाद में Buyers आये मतलब पहले Sellers ज्यादा आये लेकिन Buyers उससे ज्यादा होने की वजह से इसे वह ऊपर लेके क्लोज कर दियें। मतलब यह नंबर 1 से भी ज्यादा Strong कैंडल हैं।
    3. अब आते हैं नंबर 2 के कैंडल पर इसे देखेंगे तो यह है तो Green Candle पर गौर से देखेंगे तो यह ओपन होने के बाद इसमे Buyer और Seller भी इसे ऊपर और नीचे ले जाने की कोशिश करें पर Buyer जीत गये और आखिर में Green Candle बन गई लेकिन अगर आप गौर से देखेंगे तो यह थोड़ी सी ही Body बनाके Close हुआ हैं। इसका मतलब है की यह Weak Candle हैं क्योंकी इसमें Buyers ज्यादा Strong हैं या Sellers यह डिसाइड नहीं हैं मतलब यह एक प्रकार की Confusion Candle हैं।

    इसे कैसे इस्तमाल करें? (How to Use?)

    अगर आप इसे इस्तमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले सही Time Frame चुनना होगा। अब आप पुछेंगे सही मतलब ? तो घबराईये मत सही मतलब अगर आप लंबे अवधी के लिये चार्ट देखना चाहते हैं तो आप Weekly या Monthly Time Frame को लगाईंये। अगर आप कल के लिये यानी अगले दिन के लिये Strategy Use करना चाहते हैं तो आप 1 Day का TimeFrame लगायें। और आप अगर Intraday Trading करना चाहते हैं तो आप 15 Minutes का या One Hour का भी टाईमफ्रेम लगा सकते हैं।

    यह करने के बाद आपको आगे की विधी करनी हैं इसके लिये आपको उपर दिये गये 3 Candle में से एक को ढुंढना हैं और अगर आपको 2 नंबर की कैंडल दिखाई देती हैं तो आपको Trade नहीं लेना और अगर आपको 1 और 3 नंबर की Candle दिखाई देती हैं तो आप Buying के लिये सोच सकते हैं।

    ( टिप: इस आर्टिकल में हमने आपको सिर्फ Buying के लिये बताया हैं अगर आप Selling करना चाहते हैं तो इसी विधी को उल्टा इस्तमाल कर सकते हैं )


    यह भी पढ़ें: NFT क्या हैं?

    स्टाॅपलाॅस और टारगेट कहा लगाये? (Stoploss and Target)

    अगर आप टारगेट की बात करें तो यह आपके Risk Reward अनुसार आप 1:1 या 1:2 लगा सकते हैं। अगर स्टाॅपलाॅस की बात करें तों आप Candle की Lower Body को लगा सकते हैं अगर आप Share Buying कर रहे हैं तो और अगर आपका Stoploss बड़ा हो जाता है तो आप Timeframe बदलकर Stoploss को कम ज्यादा कर सकते हों।

    हमारी राय:

    यह‌ स्टेटर्जी इन्वेस्टमेंट के लिये ज्यादा काम आयेंगी इसलिये हो सके तो आप इस Intraday से ज्यादा Investment या निवेश के लिये इस्तमाल करें। इस स्टेटर्जीं को आप पहले महिनाभर Paper Trade करके देखें अगर आपको इससे Result मिलता है तो आप अपनी राशी को इस स्टेटर्जी से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।


    डिस्क्लेमर: मैं कोई रजिस्टर एक्सपर्ट नहीं हुं लेकिन हाल ही मैंने इस स्टेटर्जी से Consistently 13 दिन Profit किया हैं इसलिये आपसे शेअर किया हैं। कोई भी इन्वेस्टमेंट या शेअर मार्केट में उतरने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें।

    FAQ

    Q: ट्रेडिंग क्या होता हैं?

    Ans: किसी वस्तु का आदान-प्रदान करके पैसे कमाना ट्रेडिंग कहलाता हैं।


    Q: इंट्राडे का क्या मतलब होता हैं?

    Ans: एक ही दिन में शेअर को खरिदना और बेचना यानी अपनी पोजिशन को बंद करना इंट्राडे कहलाता हैं।


    Q: शेअर मार्केट में निवेश के लिये क्या आवश्यक हैं?

    Ans: शेअर मार्केट में निवेश के लिये Demat Account की आवश्यकता होती हैं।

    अन्य पढ़ें:

    Post a Comment

    0 Comments