बेस्ट 5 फिल्में जो शेअर मार्केट पर आधारित है | Best 5 Movies on Share Market in Hindi 2022

Best 5 Movies on Share Market

    Top Best 5 Share Market Movies:

    आजकल कहीं भी जाते हैं तो शेअर मार्केट कि बातें हर जगह होने लगती है जबसे Internet Penitration बढ़ा हैं तबसे हर कोई अपने आपको राकेश झुनझुनवाला और वारेन बफेट समझता हैं लेकिन Stock Market का फंडा जितना आसान लगता है उतना हैं नहीं अगर हम लंबे अवधी की बात करें तो इसलिये आज हम आपको ऐसी फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो की शेयर बाजार पर बनी हुई हैं जो आपको देखनी चाहिये अगर आप शेअर मार्केट का गणित जानना चाहते हो तो। तो चलिये पढ़ते हैं Best Movies on Share Market के बारे में जानकारी।

    Graph

    Best 5 Movies on Stock Market List

    1.स्कॅम 1992 (Scam 1992)

    यह यह हाल ही में आई  Webseries हैं जो कि हर्षद मेहता के रियल लाईफ पर बनी हैं। जब इसका रिलिज़ हुआ तो किसीने सोचा नहीं होगा की यह इतनी बढी सुपरहिट फिल्म होगी।

    इसका निर्देशन हंसल मेहता ने किया हैं और और प्रतीक गांधीने इसमें हर्षद मेहता कि भुमिका निभाई है जो की लोग कभी नहीं भुलेंगे। कैसे उस वक्त कि जर्नॅलिस्ट सुचिता दलाल ने इसका भांड फोड़ किया था यह इसमें दिखाया है इसमें सुचिता जी का किरदार श्रेया ने बखुबी निभाया हैं। यह वेबसेरिज हाल ही में Sony live पर रिलीज कर दी गई थी। जो कि खत्म होने के बाद भी हमारे मन में बहुत सवाल छोड़ जाती हैं। इसमें। दरसल दोनों तरफ की चींजे दिखाई गई हैं। कुछ लोगों को आज भी लगता है कि हर्षद मेहता आम लोगों बड़े सपने देखना सिखाया था।

    2.बाजार (Baazaar)

    यह डिसेंबर 2017 में आई फिल्म थी इसकी भी काफी चर्चा हुई ज्यादा नहीं पर इस फिल्म ने ठिक ठाक बिजनेस किया था। इस फिल्म में राधिका आपटे, सैफ अली खान जैसे बड़े सेलिब्रिटीज भी आपको देखने को मिलेंगे।

    इस फिल्म में एक छोटे से शहर का लड़का रिज़वान अहमद जो कि यह किरदार निभाया हैं रोहन मेहरा ने जो कि अपने आदर्श शकुन कोठारी के जैसा बड़ा बनना चाहता हैं। 

    इस फिल्म कि सारी कहानी घुमती हैं Insider trading, Hostiles Takeover, Corruption, deceit की आसपास घुमता हैं।

    इस फिल्म में हमें बताया गया है कि हमें Trading Illegal Practice जैसी चीजों से दुर रहना चाहिये और अगर पैसे की बात हो तो किसी भी व्यक्ती पर आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिये यह बताया गया हैं।


    यह भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवालाजी के 9 निवेश मंत्रा?

    3. द वोल्फ ऑफ वाल स्ट्रीट (The Wolf of Wall Street)

    अगर शेयर बाजार की बात करें तो यह सबसे अच्छी फिल्म मानी जाती हैं। यह एक सच्ची कहानी है जो की एक स्टाॅक ब्रोकर जाॅर्डन बेलफोर्ट नामक ब्रोकर पर बनी हुई हैं।

    यह फिल्म आधारित है पंप एंड डंप कंसेप्ट पर जो की ज्यादातर कंपनीया अपने आयपीओ लाते समय करती हैं।

    इसमें हमें सीख मिलती है कि कामयाबी का कोई Shortcut नहीं होता।

    इसमें Leonardo DiCaprio ने अभिनय किया है इसलिये इस फिल्म को चार चांद लगा दियें हैं। यह आपको Netflix और Amazon prime OTT Platform पर देखने को मिलती हैं।

    4. मार्जिन काॅल (Margin Call)

    यह फिल्म साल 2011 में आई थी जिसमे बताया गया है की 24 घंटे में घटित एक बैंक The Wall Street Investment Bank नामक घोटाला जो की 2007-2008 के भयंकर फायनाशियल क्राइसिस पर बना हुआ हैं। बाद में एक वित्तीय पतन के द्वारा कैसे कारवाई पर सारा ध्यान केंद्रित किया गया हैं यह बताया गया हैं। इसका शिर्शक एक फायनाशियल अवधी से लिया गया हैं जब निवेशकों को उधार लिया हुआ पैसा चुकाना होता हैं। यह फिल्म भी एक अच्छे किरदार और एक दमदार कहानी पर थी इसलिये इसने काफी चर्चा बटोरी।

    अगर एक लाईन में कहा जाये तो इसमें कहा गया है 'Honesty is the Best Policy' मतलब इमानदारी ही सर्वोत्तम निती हैं अगर हम लंबे अवधी की तरफ देखे तो यह इसमें कहा गया हैं।


    यह भी पढ़ें: ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं?

    5. द बिग बुल (The Big Bull)

    यह Hotstar OTT Platform पर हाल ही में रिलीज हुई फिल्म है जो कि इस विषय पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी थी तो इसमें कोई नई बात नहीं थी लेकिन इसमें अभिषेक बच्चन का अभिनय देखने लायक हैं जो कि एकबार देखना Must Watch हैं। 

    इसमें हर्षद मेहता के वहीं 4000 करोंड़ के घोटाले की कहानी दिखाई गईं हैं। वित्तीय प्रणाली और बैंकिंग लुपहोल्स के जरियें कैसे इस घोटाले को अंजाम दिया गया यह इसमें दिखाया गया हैं।

    अगर आप शेअर मार्केट के जानकार हैं और अगर आपने ऊपर दि गई फिल्में अभी तक नहीं देखी तो जल्दी से देख लिजीये आपको यह सारी फिल्मे जरुर पसंद आयेंगी और शेअर मार्केट के बारे में बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।


    यह भी पढ़ें: वारेन बफेट के 6 निवेश मंत्रा


    FAQ

    Q: कौनसी भारतीय फिल्में हैं जो शेअर मार्केट पर आधारित है?

    Ans: बाजार, घपला, काॅर्पोरेट, द बिग बुल ईत्यादी।


    Q: शेअर मार्केट की जानकारी के लिये कौन से चैनल अच्छे हैं?

    Ans: आप सीएनबीसी और जी बिजनेस यह चैनल देख सकते हैं अगर आपको शेअर मार्केट की खबरें चाहिये तो।


    Q: शेअर मार्केट पर बनी भारत की सबसे अच्छी वेबसेरिज कौनसी हैं?

    Ans: स्कॅम 1992 यह आजतक बनी सबसे अच्छी वेबसेरिज हैं।


    अन्य पढें:

    शेअर मार्केट कें ऊपर 5 अच्छी किताबें


    5 मिनट में फंडामेंटल रिसर्च करना सीखें?


    शेअर मार्केट में निवेश करने से पहले यह बातें जान लें


    फायनाशियल फ्रिडम कैसे हासिल करें?

    Post a Comment

    0 Comments