ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं? । How many Trading Types ?

हे दोस्तों कैसे हो आप दोस्तों जब भी कम समय में और कम पैसे में भारी मुनाफा कमाने की बात आती है उसमें सबसे पहले ट्रेडिंग का नाम लिया जाता है अगर आपको नहीं पता कि ट्रेडिंग क्या होती है। तो आप इस बात को सीधे-सीधे समझ सकते हो कि ट्रेडिंग का मतलब व्यापार होता है यानी कि किसी भी चीज को खरीदने और बेचने का व्यापार जैसे कि आपके यहां कोई सब्जी वाली सब्जी बेचने आती है इसका यह मतलब हुआ कि वह सब्जी का Trade कर रहा है।

बिटकाॅईन के बारे में पुरी जानकारी चाहिते तो बिटकाॅईन क्या है और इसका मालिक कौन हैं ? यह आर्टिकल जरुर पढ़ें।

ट्रेडिंग का मकसद होता है किसी भी वस्तु या सेवा को खरीद कर बेहद ही कम समय में अच्छा खासा मुनाफा कमाना शायद यही कारण है कि अधिकतर लोग चैटिंग शेयर मार्केट में ही करते है।

Trading Chart Draw

दोस्तों वैसे तो आपने जान लिया कि ट्रेडिंग क्या होता है लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता है कि ट्रेडिंग किन चीजों पर की जाती है यानी कि ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है तो चलिए हम आज इन सब चीजों के बारे में बात करेंगे और हम आपको बताएंगे कि ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं।

    ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है? ( what are the Trading Types?)

    शेयर मार्केट के अंदर ट्रेडिंग मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जहां ट्रेडर अपना मुनाफा कमाने के लिए अपने सुविधा के अनुसार ट्रेडिंग करते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, वह कौन-कौन से ट्रेडिंग के प्रकार होते हैं जिसके जरिए शेयर मार्केट में ट्रेडिंग किया जा सकता है।

    शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के प्रकार (Trading Types):

    • Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग)
    • Scalping Trading (स्केलिंग ट्रेडिंग)
    • Swing Trading (स्विंग ट्रेडिंग)

    चलिए अब हम इन सभी के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आखिर यह क्या है और इसके द्वारा कैसे हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

    • Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग):

     अगर आप एक दिन के अंदर ही शेयर मार्केट में पैसे लगाकर अपना अच्छा खासा प्रॉफिट बनाना चाहते हैं तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए ही ट्रेड कर सकते हैं।

    क्योंकि शेयर मार्केट के खुलने के समय ( 9:15 AM)  से लेकर शेयर मार्केट के बंद होने के समय ( 3:30 PM ) से पहले शेयर को खरीद कर बेचने को Intraday Trading कहते हैं।

    रिलेटेड आर्टिकल: इंट्राडे ट्रेडिंग के लिये 7 टिप्स?

    • Scalping Trading (स्केलिंग ट्रेडिंग): 

    स्केलिंग ट्रेडिंग भी शेयर मार्केट के खुलने से लेकर और बंद होने के बीच में ही ट्रेड की जाती है लेकिन यह ट्रेडिंग पूरा दिन ना चल कर बस कुछ ही मिनटों या घंटों का होता है।

    क्योंकि स्केलिंग ट्रेडिंग मात्र कुछ मिनटों या घंटों का होता है जैसा कि अगर आपने binomo जैसे ट्रेडिंग app को इंस्टॉल किया होगा तो उसमें आपने देखा होगा कि उसमें कुछ मिनट या फिर कुछ घंटे का भी trade होता है तो बिल्कुल उसी तरह के trading को स्केलिंग ट्रेडिंग कहा जाता है।

    Example- आपने 9:15 a.m. पर कुछ shares खरीदे उसके बाद उस शेयर को 10:05 am में अच्छे प्रॉफिट के साथ बेच दिया।

    • Swing Trading (स्केलिंग ट्रेडिंग):

    यह trading बाकी दोनों Scalping Trading और Intraday Trading से पूरी तरह अलग है क्योंकि यह trading 1 हफ्तों या उससे ज्यादा दिनों के लिए किया जाता है लेकिन इसमें भी share को buy और sell शेयर market के खुलने और बंद होने के के बीच में ही किया जाता है।

    Swing trader सबसे पहले शेयर market में किसी कंपनी या फिर किसी चीज के शेयर low price में खरीद लेते हैं और उन्हें तब तक होल्ड करके रखते हैं जब तक उनके शेयर के price ज्यादा से ज्यादा ना हो जाए ताकि वे उन्हें बेचकर अच्छा खासा profit कमा सके।

    ट्रेडिंग कैसे सीखें इन हिंदी? ( how to learn Trading in Share Market in India)

    दोस्तों शेयर मार्केट को आज भी कई लोग एक गैमलींग के नजरिए से देखते हैं क्योंकि उन लोगों को इसके बारे में ठीक से कोई jankari नहीं होती है और बिना knowledge के वह शेयर मार्केट के अंदर चले जाते हैं और अपना पैसा बिना सोचे समझे इन्वेस्ट कर देते हैं और फिर जब बाद में वह सब कुछ खो बैठते हैं तब वह शेयर मार्केट को गैमलींग/ठगी समझ बैठते हैं ।

    बल्कि शेयर market आज के दिन में तुरंत पैसे बनाने का एक अच्छा source है। अगर आप इसका अच्छे से अभ्यास करेंगे और शेयर मार्के ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी लेंगे तो उसके बाद आप ट्रेडिंग में अपने पैसे लगाएंगे तो पक्का वादा है कि आप मुनाफे में ही रहेंगे।

    लेकिन अब सवाल आता है कि शेयर मार्केट सीखे कहां से यानी की ट्रेडिंग कैसे किया जाए तो चलिए अब हम आपको इसी के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे और साथ ही आप इसका संपूर्ण ज्ञान कैसे और कहां से ले सकते हैं उसके बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले तो ध्यान पूर्वक हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

    ट्रेंडिंग कोर्स करना? ( How to do Trading Courses?)

    दोस्तों आपको शेयर मार्केट के ऊपर ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सारे फ्री और Paid ट्रेडिंग कोर्सेज भी मिल जाएंगे जहां से आप इसे आसानी से सीख सकते हो।

    अगर मैं चाहता तो दो चार लाइन लिखकर मैं भी आपको अपने इस आर्टिकल में बता देता लेकिन मैं आपको कोई धोखा नहीं देना चाहता क्योंकि trading कोई छोटी मोटी ज्ञान लेकर किया जाने वाला काम नहीं है ट्रेडिंग करने से पहले हमें propper अच्छी knowladge होना जरूरी है।

    इसी लिए आपको एक अच्छे से प्लेटफार्म पर trading के कोर्स करने हैं हालांकि यह कोई rocket science भी नहीं है और ना ही यह बहुत भी आसान है। हां कह सकते trading सीखना कार और बाइक सीखने जैसा हो सकता है जिसमें आपको knowladge के साथ-साथ एक्सपीरियंस की भी जरूरत पड़ती है और साथ ही अच्छे से trade सिखाने वाले की भी।

    सबसे पहले आप किसी ऐसे इंस्टिट्यूट या किसी ऐसे व्यक्ति से trading सीख सकते हैं जो trade करना सिखाता हो उनकी रेटिंग्स और रिव्यू आप अच्छे से देख कर ही उनसे trading का कोर्स ले और यह तरीका बहुत ही सरल और सीधा है क्योंकि ज्यादातर लोग इसी के जरिए trading सीखते हैं।

    फ्रि में ट्रेडिंग कोर्स कैसे सीखें? ( Free Trading Courses in Hindi)

    दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको ट्रेडिंग सीखने के लिए पैसे देने ही पड़ेंगे बल्कि आप आजकल के इंटरनेट के युग में ऐसे बहुत से जगह यानी प्लेटफार्म है जहां से आप फ्री में भी ट्रेडिंग सीख सकते हो लेकिन आपको इसे प्रॉपर तरीके से ही करना होगा दोस्तों एक ओर से इसका फायदा यही होता है कि आपको वह जीरो से लेकर हंड्रेड तक पूरा एक ही पाथ में कोर्स सिखाता है जो आपको YouTube और Udemy जैसे प्लेटफार्म पर भी ऐसे बहुत सारे फ्री ऑनलाइन ट्रेडिंग कोर्स मिल जाएंगे जो आपको आसानी से ट्रेडिंग सिखा देगी।

    बुक से ट्रेंडिंग सीखें? ( How to Learn Stock Trading Books?)

    दोस्तों मुझे नहीं पता कि आपको किताबें पढ़ना पसंद है या नहीं लेकिन आप किताब से भी ट्रेडिंग सीख सकते हो क्योंकि जब आप कोर्स करने जाते हो तो उन कोर्स की फीस ₹7000 से लेकर 1.5 लाख तक भी हो सकते हैं।

    इसलिए मैं आपको कहूंगा कि आप उन लोगों के books पढ़े जो trading में सफल होकर आगे बढ़ चुके हैं क्योंकि ऐसे लोगों के ट्रेडिंग में सफल होने के बाद वे लोग अपनी ट्रेडिंगबाजी के experience अपनी books में लिख जाते हैं ।

    और उन लोगों के books आपको बाजार में 500 से 1000 रुपए में मिल जाएगी इसलिए मैं तो कहूंगा यह सबसे अच्छा तरीका है ट्रेडिंग को सीखने का क्योंकि उस किताब में हमें सिर्फ ट्रेडिंग के बारे में ही जाने को नहीं मिलेगा बल्कि उनके एक्सपीरियंस के बारे में भी जानने को मिलेगा और हम उनके सिर्फ एक किताब की help से उनके सालों के एक्सपीरियंस को मात्र कुछ घंटों में ही सीख सकते हैं और trading के बारे में जान सकते हैं।

    आपको internet पर भी कई सारे ई बुक मिल जाएंगे जिसे आप काफी सस्ते में खरीद कर या फ्री में डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं।

    शेअर बाजार के ऊपर अच्छी किताबें कौन कौन सी है यह जानने के लिये शेयर बाजार पर किताबें यह आर्टिकल जरुर पढ़ें।

    किसी अनुभवी व्यक्ती से

    अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करता हूं तो आप उनसे भी थोड़ी बहुत जानकारी हासिल करके अपने छोटे-छोटे राशि को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

    और साथ में आपको सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे शेयर मार्केट में trading करने वाले अनुभवी व्यक्ति मिल जाएंगे तो आप उसे किसी भी तरह दोस्त बनाकर उनसे बात करके ट्रेडिंग से जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी ले सकते हो। लेकिन ध्यान रहे उन्हें पूरा तंग मत करना जस्ट ऐसे normal ही बात करना जैसे एक दोस्त दूसरे दोस्त से करते हैं वरना अगले दिन पता चलेगा कि कब का वह आपको block कर दिया गया है।

    अंत में Trading सीखने को लेकर मैं यहां कहूंगा कि आप यूट्यूब पर अच्छे और अनुभवी ट्रेडर के वीडियोस देखें हो सके तो पैड कोर्स भी ले लें। और अच्छे और अनुभवी ट्रेडर्स ए सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती बनाए रखें और आप ट्रेडिंग से जुड़ी टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर ले। 

    और साथ ही अनुभवी और सक्सेसफुल ट्रेडर के किताब पढ़ें आप उनकी किताब internet पर भी ई बुक के जरिए पढ़ सकते हो।


    NOTE: अगर आप trading में पैसे invest करने जा ही रहे हो तो मैं आपको शुरुआत में यही कहूंगा कि आप अपने ऐसे पैसों को invest करें जिसे खो देने पर आपको या आपके परिवार को आर्थिक रूप से कोई नुकसान ना पहुंचे अगर आप शेयर market में लगाए गए सभी पैसे जीत रहे हो तो जोश में अपने सारे पैसे ना लगा बैठे ध्यान रहे कहीं पर भी पैसा कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना जरूरी है ऐसा नहीं हो सकता कि आप एक ही दिन में लाखों और करोड़ों के बना लो शायद आपको मेरी बातें थोड़ी कड़वी लगे लेकिन सच बातें हैं।

    दोस्तों मुझे उम्मीद है क्या आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा हमने आपको इस लेख में यह बताया है कि सेटिंग के कितने प्रकार होते हैं और ट्रेडिंग कैसे सीखे इन हिंदी आप हमारे इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और साथ ही हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क में सेव कर ले ताकि आप हमारे साथ जुड़े रहे हमेशा तब तक के लिए धन्यवाद

    अन्य पढें:

    सिर्फ कैंडल स्टिक देखकर कैसे ट्रैडिंग करें?

    फंडामेंटल एनालायसिस करना सीखें 5 मिनीट में?

    शेयर बाजार से रोज 1000 रुपयें कैसे कमायें?

    शेयर बाजार का गणित क्या होता हैं?

    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post