टाटा पावर शेअर प्राइज, टार्गेट, डिविडेंड, बोनस सभी के बारे में जानकारी 2022 | Tata Power Share Price Target 2022, 2025, 2030

Tata Power Share Hindi 2022 पुरी जानकारी

[Share, Company, Price, Returns, Financial Record, Divided,Bonus, Holdings, Peer, Financial Crisis, Opinion]

अगर आप ट्रेंडिंग करते हैं या रोज मार्केट में अपडेट रहते हैं तो आपको Tata Power Share Price के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरुर होगी अगर नहीं है तो हम आपको पुरे विस्तार से बतायेंगे कि टाटा पावर के टेक्निकल और फंडामेंटल्स कैसे हैं क्या हमें इसमें इन्वेस्टमेंट करना चाहिये या नहीं। तो चलिये जानते हैं Tata Power Share Price के बारे में।

    टाटा पावर कंपनी के बारे में जानकारी ( Tata Power Company)

    यह कंपनी टाटा ग्रुप कि सबसिडीरी कंपनी हैं जो कि पावर सेक्टर में स्थित हैं। यह विद्युत उत्पादन और उसके वितरण का काम करती हैं। अगर पावर सेक्टर कि बात करें तो यह भारत कि एक प्रमुख कंपनी में से एक कंपनी हैं।

    इसकी स्थापना जमशेदजी टाटाजी ने कि थी जो कि साल 1868 में हुईं थीं। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में हैं। प्रसाद मेनन इसके मॅनेजिंग डायरेक्टर हैं।

    टाटा पावर शेयर प्राइस के बारे में जानकारी (Tata Power Share Price NSE/BSE)

    अगर आज के समय कि बात करें तो इसकी किंमत ( Tata Power Share Price today) लगभग 233 रुपयें ( अक्टुबर 2021) हैं और काफी दिनों से यह कई सारी वजहों से खबरों में बना रहता हैं। अगर बात करें मई 2000 कि तो इसकी किंमत 5 रुपयों से भी कम थीं। अगर बात करें तो यह सबसे ज्यादा यानी 233 रुपयों पर फिलहाल कामकाज कर रहा हैं।

    अगर बात करें जुन 2008 कि तो यह लगभग उसी प्राइस के आसपास था जो कि आज हैं। इसलिये आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लाॅग टर्म इन्वेस्टमेंट भी हमें सोच समझकर करनी चाहियें।

    टाटा पावर ने आजतक कितने रिटर्न्स दिये हैं? ( Tata Power Share Rate & Returns)

    अगर Tata Power Share Price History कि बात करें तो इसने 6 महिने में लगभग 58.20% रिटर्न्स दिये हैं। अगर पिछले 1 साल कि बात करें तो इसने लगभग 203% और आजतक कि बात करें तो इस शेयर ने 1502% रिटर्न्स दिये हैं। अगर रिटर्न्स कि बात करें तो इसने शेयर होल्डर्स को बहुत रिटर्न्स कमा के दिये हैं।

    अब आप सोचेंगे कि शेयर पहले ही इतने रिटर्न्स दे चुका है यानी ओवरवाल्यु हैं फिर इसे क्यों खरिदे तो इसके बारे में हम पुरे विस्तार से आगे बतायेंगे की अब यह खरिदने योग्य है कि नहीं।

    अगर आप इंट्राडे करते हैं या करना चाहते हैं तो हमारा इंट्रा-डे ट्रेडिंग टिप्स यह आर्टिकल जरुर पढें।

    टाटा पावर के फायनाशियल रेकाॅर्ड (Tata Power Share Financial Records )

    अगर इसके Revenue कि बात करें तो साल 2019, 2020 और 2021 में यह लगभग 7932, 7726 और 6180 करोंड़। अगर देखा जाये तो इसमें थोड़ी कमी आई हैं।

    अगर नेट प्रॉफिट कि बात करें तो साल 2019, 2020 और 2021 को लगभग 1708.58, 148.12 और 921.45 करोंड़ था।

    अगर इसके इपीएस (अर्निंग पर शेयर) कि बात करें तो यह अभी फिलहाल 2.64 रुपयें हैं अगर साल 2021 कि बात करें तो।

    टाटा पावर के और भी कई सारे Factors ?

    चलिये अभी जानते हैं नेट प्रॉफिट, रेवेन्यू, ईपीएस, डिविडेंड, शेयर होल्डिंग और बोनस इत्यादी के बारे में

    • Tata Power Share Divided history क्या हैं

    में 2017 में कंपनी ने 1.30 रुपयें, में 2018 में 1.30 रुपये, 2019 में 1.30 रुपयें, 2020 में 1.55 और 2021 को 1.55 रुपयें प्रती शेयर का Divided दिया था।

    • जाने Tata Power Bonus share History 

    टाटा पावर ने साल 1975 में 1:5 रेशों में Bonus दिया था।

    • जाने Tata Power Bonus share Split 

    दरसल साल 1995 और साल 2011 में ऐसे दो बार शेयर को Split कर दिया था।

    • शेअर होल्डिंग्स ( Tata Power Share Holding Pattern)

    अगर शेयर होल्डिंग्स कि बात करें तो इस कंपनी के प्रमोटर के पास 46.86%, FII के पास 11.26%, DII के पास 17.17%, Public के पास 24.72% Holdings हैं। अगर Mutual Fund Holding कि बात करें तो आज के समय में 8.46% होल्डिंग्स उनकेे पास हैं।

    • जाने Tata Power के Peer Companys के बारे में

    अगर इस शेयर के Peer कंपनीयों कि बात करें तो इसमें Adani Power, JSW Energy, Reliance Infra, Torrent Power, Urja Global और NTPC जैसी प्रमुख कंपनीया शामिल हैं।

    Tata Power Share Price Forecast जाने 

    अगर Tata Power Future Share Price कितनी कितनी हो सकती हैं चलिये जानते हैं।

    • Tata Power Share Price Target 2022:

    कंपनी का कहना है कि 2025 तक रिनवेबल एनर्जी 4GW से लेकर 15GW तब बढ़ानेवाली हैं। इसलिये अगर एनर्जी कपैसिटी बढ़ेगी तो ज़ाहिर है शेयर प्राइस भी बढ़ेगी अगर कंपनी ऐसी ही ग्रो करती है तो Tata Power Share Price Target 2022 तक कम से कम 300 और देखा जाये तो यह 310 तक भी पहुंच सकता हैं।

    इसमें तेजी बनने कि ज्यादा उम्मीद हैं क्योंकी यह कंपनी इलेक्ट्रिक व्हेहीकल से जुड़ी हैं और आगे आनेवाला समय इलेक्ट्रिक व्हेहिकल्स का हि दिखाई पड़ता हैं।

    • Tata Power Share Price Target 2025:

    इस शेयर पर Elara Capital के वाईस प्रेजिडेंट Rupesh D Sankhe का कहना हैं कि पावर सेक्टर में टाटा पावर और NTPC यह दो कंपनीयों का भविष्य बहुत उज्जवल हैं।

    यह कंपनी गुजरात और राजस्थान में बड़ें बडें सोलार प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहीं हैं। यह कंपनी इलेक्ट्रिक व्हेहीकल के साथ साथ सोलार प्रोजेक्ट में शामिल होने कि वजह कंपनी कि ग्रोथ होने कि ज्यादा पाॅसिबिलीटी हैं। यह कंपनी के शेयर का यानी Tata Power Share Price Target 2025 तक कम से कम 390 - 425 तक भी जा सकता हैं।

    • Tata Power Share Price Target 2030

    टाटा पावर का 2030 तक का प्लान देखा जाये तो रिनवेबल एनर्जी में इनका टारगेट 15GW से लेकर 25GW तक हैं साथ हि में 31% से लेकर 80% तक क्लिन जनरेशन कपैसिटी का उद्देश इस कंपनी का हैं तो इसका भविष्य बेहतर दिख रहा हैं। साथ में इसे Top Belt कंपनी माना गया हैं अगर बात करें पावर सेक्टर की। यह टाटा समुह कि कंपनी होने के कारण भरोसेमंद भी है इसलिये अगर Tata Power Share Price Target 2030 तक लगभग 500 से लेकर 650 तक दिखाई दे रहा हैं।

    Tata Power Share Buy or Sell क्या करना चाहियें?

    अगर देखा जाये तो स्टडी के मुताबिक साल 2022 में इलेक्ट्रिक सिटी कि डिमांड लगभग 13% तक बढ़ी हैं और यह आगे कम तो नहीं होनेवाली यह बढ़ती ही जानेवाली हैं इसलिये एनटीपीसी हो या टाटा पावर इन कंपनीयों का भविष्य अच्छा दिख रहा हैं और ऊपर से यह टाटा समुह कंपनी होने से इसके नीचे जाने के चान्स तो कम दिखते हैं।

    लेकिन कंपनी के ऍनालिसिस कि जाये तों कंपनी पर थोड़ा कर्जा तो है लेकिन टाटा कि  कंपनी होने के कारण यह इतना महत्वपूर्ण बात नहीं लगती।

    रिलेटेड आर्टिकल: शेयर मार्केट का गणित जाने हिंदी में

    हमारी राय:

    कोई भी स्टाॅक हो या इन्वेस्टमेंट हो आपको अपनी एनालिसिस खुद करके ही फिर इसमें निवेश करना है कि नहीं यह देखना होगा। निवेश हमेशा उसी जगह करें जहां ज्यादा गैंरटी हो रिटर्न्स आने के और रिस्क भी ना के बराबर हों।

    आपको Tata Power Share Price इस विषय पर हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताईये। अगर पसंद आते तो इसे जरुर अपने मित्रों से शेयर करें और कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें।

    ऐसी ही अन्य कंपनीया और उनके टार्गेट प्राइस जानने के लिये यहां क्लिक करें।

    FAQ

    Q: टाटा पावर कंपनी किस सेक्टर में काम करती हैं?

    Ans: पावर सेक्टर.

    Q: क्या टाटा पावर का शेयर 1000 के ऊपर जायेगा?

    Ans: अगर कंपनी अच्छी ग्रोथ करें और भविष्य में कोई परेशानी ना हो तो इससे भी ऊपर जा सकता है यह शेयर.

    Q: टाटा पावर कंपनी कब चालु हुई हैं?

    Ans: साल 1868.

    Q: इसका हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?

    Ans: मुंबई, महाराष्ट्र.

    अन्य पढ़ें:

    वोडाफ़ोन आयडिया शेयर प्राइस टार्गेट ?

    आयटिसी शेअर प्राइस टार्गेट?

    आयजीएल शेयर प्राइस टार्गेट?

    टिटिएमएल शेयर प्राइस टार्गेट?

    डेल्टा कोर्प शेयर प्राइस टार्गेट?

    No comments

    Powered by Blogger.