[Best] Stock Market TICKERTAPE App REVIEW in Hindi । टिकरटेप ऐप क्या हैं और इसे कैसे इस्तमाल करते हैं?

Tickertape Kya Hai in Hindi

नये हो या पुराने कोई भी हो हम हमेशा ऐसा प्लॅटफाॅर्म कि तलाश में होते हैं जहा हमें कोई भी स्टाॅक या शेयर कि पुरी जानकारी आसान भाषा में समय आयें तो आज हम ऐसे ही एक मोबाईल ऍप्लिकेशन कि बात कर रहें हैं जिसका नाम है TickerTape ऐप। यह Android, IOS और Website पर भी उपलब्ध हैं।

अगर आप शेयर मार्केट के थोड़े बहुत जानकार हैं तो आप इसके बारे में जानकारी रखते हि होंगे। अगर आपको ज्यादा या कुछ भी जानकारी नहीं हैं तो आप सही जगह आये हैं हम इस आर्टिकल के बारे में उसी के बारे में बात करेंगे।

टिकर टेप ऐप क्या हैं? ( What is Ticker Tape)

    यह एक इन्वेस्टमेंट ऍनालायसिस प्लॅटफाॅर्म हैं जो कि शेयर, इटिएफ, इंडायसेस और म्युचुअल फंड के लिये इस्तमाल किया जाता हैं। इसमें कुछ अच्छे फिचर्स और टुल दिये गये हैं जिसमें वाचलिस्ट, स्क्रिनर और भी अन्य सुविधा मौजुद हैं। यह एक ऐसा प्लॅटफाॅर्म है जिससे आप किसी भी स्टाॅक्स के बारे में आपको सटिक और आसान भाषा में जानकारी देता हैं और आपको इन्वेस्टमेंट करने के लियें मदत करता हैं।

    Tickertape

    टिकर टेप कर कौन कौन से प्लेटफ़ॉर्म हमें देखने को मिलेंगे?

    1. शेयर ( Stocks): 

    इसमें स्टाॅक कि इन्वेस्टमेंट चेकलिस्ट, चालु और पिछले प्राइस चार्ट,कि मैंट्रिक, फाॅरकास्ट, फायनेन्शियल स्टेटमेंट,पीयर कंपनीया तुलना और भी कई जानकारी यहा देख सकते हैं।

    1. एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF Fund):

    इसमें हम अलग अलग इन्वेस्टमेंट, इंडेक्स, कि मेंट्रिक्स, फाॅरकास्ट, फायनाशियल स्टेटमेंट, पीयर कंपनी के साथ तुलना (NAV), ट्रॅकिंग इरर, एकसपेन्स रेशों, लिक्विडिटी जैसे कई चींजे आपको इसमें जानने को मिलेंगी।

    1. इंडायसेस ( Indices):

    इसमें आपको लाईव और पिछले चार्ट के बारे में जानकारी मिलेगी साथ में पीई रेशों, इटिएफ बेंचमार्क के साथ और भी चिजे यहां देखने को मिलेंगी।

          4.   म्युचुअल फंड ( Mutual fund):

    अगर आप म्युचुअल फंड्स में रुची रखते हैं तो आपको यह प्लॅटफाॅर्म सही मायनों में मदत करेंगा एक अच्छा फंड चुनने के लिये। यह आपको इन्वेस्टमेंट चेकलिस्ट, एएमसी प्रोफाईल, फंड स्किम, अलग अलग टाईमलाईन के लिये जनवरी चार्ट, असेट क्लास, पीयर कि तुलना करने का टुल ऐसे अनेक चींजे आपको देखने को मिलेगी।

    टिकर टेप के फिचर्स ( TickerTape Features):

    चलिये जानते हैं ऐसे अलग अलग फिचर्स जो हर एक मार्केट के लिये उपयोगी हैं।

    1. स्किनर ( Screener Tickertape): 

    यह सबसे बेस्ट फिचर है इसमें आप 130 से ज्यादा फ़िल्टर लगाके स्क्रिन और स्टाॅक एनालिसिस कर सकते हैं। साथ ही में आप अपने नुसार कस्टम फ़िल्टर भी तयार कर सकतें हैं।

    1. मार्केट मुड़ इंडेक्स (MMI):

    अगर आपको मार्केट कि समझ नहीं हैं तो भी आप इसमें दिये गयें सेंटिमेंट के जरिये भी शेयर के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं। आपको इसमें एफआयआय ( FII) ,अस्थिरता, प्राइस स्ट्रेंथ, गोल्ड कि मांग, मार्केट मुल्य के साथ अन्य चीजें भी 93.75% अक्युरसी के साथ बताती हैं।

    1. स्टाॅक बिल्स ( Stock Deals):

    इसमें आपको अलग अलग पैमाने पर विश्लेषण जानने को मिलेगा जैसे ब्लाॅक बिल, बल्क डिल, इनसाइडर ट्रेडिंग, नेटवर्थ, इन्सिटुशनल, प्रमोटर होर्डिंग्स और भी अन्य चींजे इस फिचर में आपको सीखने को मिलेंगी।

    1. वाचलिस्ट (Watchlist):

    इसमें आप अपने हिसाब से इक्विटी और म्युचूअल फंड जैसे वाचलिस्ट को माॅनिटर कर सकेंगे। आप इससे अपने पसंदिदा या चुनें हुये अथवा शाॅर्ट किये हुये स्टाॅक्स और म्युचूअल फंड पर नजर रख सकते हैं।

    1. बाय सेल ऑर्डर ( Buy Sell Order):

    अगर आपको अनालायसिस यहा करते हैं और ट्रेंड दुसरी जगह करते हैं तो भी आपको चींता करने कि ज़रुरत बिल्कुल भी नहीं हैं क्योंकी टिकर टेप प्लॅटफाॅर्म का कई महत्त्वपूर्ण ब्रोकर के साथ टायअप हैं जिससे आप इसी प्लॅटफाॅर्म से आपके ब्रोकर के जरिये ऑर्डर लगा सकते हैं।

    इसमें फिलहाल यह ब्रोकर आपको टिकरटेप पर फिलहाल देखने को मिल जायेंगे। 

    • जेरोधा ( Zerodha kya Hai?)
    • अपस्टाॅक्स( Upstox Kya Hai?)

    • एंजेल ब्रोकिंग ( Angel One Kya Hai?)

    • 5 पैसा

    • एक्सिस डायरेक्ट

    • एचडीएफसी सिक्युरिटीज

    • अलायस ब्रुक

    • आयायएफएल सिक्युरिटीज

    • कोटक सिक्युरिटीज

    • ट्रस्टलाईन

    आगे जाके बाकी भी ब्रोकर्स यहां पर आपको देखने को मिल सकते हैं।

    टिकर टेप प्रो क्या हैं? ( TickerTape Pro):

    आपको फ्रि और पेड़ ऐसे दो वर्जन मिलेंगी लेकिन अगर आप नये हैं तो आपका फ्रि वर्जन से भी काम चल जायेगा आपको TickerTape Pro Version लेने कि बिलकुल भी आवश्यकता नहीं होगी। अगर आपको एडवांस टेक्निकल ऍनालायसिस और फंडामेंटल्स कि जरुरत हैं तो आप Ticket Tape के Paid Version के साथ जा सकते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से ज्यादातर फ्रि वर्जन में ही आपका काम चल जायेगा।

    अगर आप फंडामेंटल अनालायसिस कैसे करते हैं यह जानना चाहते हैं तो 5 मिनट में किसी भी स्टाॅक को फंडामेंटल एनालिसिस कैसे करें? यह आर्टिकल जरुर पढें।

    ट्रेडिंग व्हिव प्लॅटफाॅर्म क्यों इस्तमाल करें ( Why Use TickerTape?)

    आज के समय में देखें तो ज्यादातर लोग हैं वह मनीकंट्रोल ऐप के अलावा ट्रेडिंग व्हिव और टिकर टेप यह दो प्लॅटफाॅर्म का ज्यादातर इस्तमाल कर रहें हैं क्योंकि इसमें जो आपको इनफार्मेशन चाहिये वह आपको यहां मिलेंगी। अगर आपको ज्यादा टेक्निकल चींजों कि जानकारी नहीं है तो भी आप इस ऐप के माध्यम सें आसानी से समझ सकतें हैं।

    अगर आप ट्रेडिंग व्हिव क्या हैं और इसे कैसे इस्तमाल करें? यह जानना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

    हमारी राय:

    अगर आपको टेक्निकल एनालायसिस और फंडामेंटल्स एनालायसिस को समझने में परेशानी होती हैं और पेचीदा लगाता है तो आपके लिखे टिकर टेप से बढ़िया कोई प्लॅटफाॅर्म नहीं हो सकता। आप इसे फ्रि में भी इस्तमाल कर सकते हैं जिसके साथ भी अनेक फिचर्स आपको देखने को मिल जायेंगे।

    FAQ

    Q: टिकरटेप किस किस प्लॅटफाॅर्म पर उपलब्ध हैं?

    Ans: एंड्रायड, आयोजन और वेब पर।


    Q: टिकर टेप को किसने बनाया हैं।

    Ans: स्माॅलकेस टेक्नोलॉजी प्राईवेट लिमिटेड।


    Q: टिकर टेप ऐप कब लाॅन्च हुआ था।

    Ans: साल 2020 को।


    Q: टिकरटेप का रजिस्टर हेडक्वार्टर ऑफिस कहा स्थित हैं?

    Ans: बेंगलुरु, कर्नाटका में।


    अन्य पढ़ें:

    ट्रेडिंग कैसे सीखें हिंदी में?


    इंट्राडे ट्रेडिंग के लिये बेहतरिन 7 टिप्स?


    स्मार्ट निवेश के 8 तरिके?


    आज कौनसा शेअर खरिदें?

    Post a Comment

    0 Comments