Reliance Share Price Target 2022, 2025, 2030 कितना होगा? | रिलायंस कंपनी शेअर किंमत, डिविडेंड, टारगेट, एक्सपर्ट कि राय 2022

रिलायंस कंपनी और शेयर प्राइस हिंदी में जानकारी 2022 

[ Reliance Share Price NSE, Reliance industries, Company, Price, Returns, Financial Record, Divided, Bonus, Holdings, Peer, REC Solar, Opinion]

    Reliance Share Price Target कितना ? (Should I Buy Reliance Share)

    रिलायंस कंपनी का नाम कौन नहीं जानता? भारत के सबसे बड़े उद्योगपति और अमीर शक्स मुकेश अंबानी कि यह कंपनी हैं।

    अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं या उसमें इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग करते हैं तो आपको रिलायंस शेयर के बारे में तो पता ही होगा। आज हम इसी शेयर के बारे में डिटेल्स में जानेंगे कि अगर आप शेअर मार्केट का गणित और ट्रेडिंग क्या है और कैसे सिखे? यह जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

    Reliance Share Price Target

    यह कंपनी हाल में अक्सर न्युज में बनीं रहती है इसकी क्या वजह है और हमें इसमें इन्वेस्टमेंट करना अच्छा होगा या नहीं यह हम आगे चलके बात करेंगे।

    Reliance Company के बारें में जानकारी

    रिलायंस कंपनी भारत में दुरसंचार, पेट्रो-केमिकल, कपड़ा, ऊर्जा, खुदरा और प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में कारोबार करती हैं। अगर मार्केट कैंप से सबसे बड़ी कंपनी में से एक हैं रिलायंस कंपनी। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित हैं। इस कंपनी को धीरुभाई अंबानी ने साल 1966 में चालु किया था। यह कंपनी NSE और BSE इन दोनों स्टाॅक्स एक्सचेंज में कार्यरत हैं। 150 डाॅलर बिलीयन से ज्यादा पुंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी हैं रिलायंस। 

    पिछले कुछ सालों में कंपनी ने बहुत बड़े-बड़े बिजनेस डिल किये हुयें हैं जिससे कंपनी को बहुत फायदा पोहचा हैं।

    Reliance Share Price History क्या हैं?

    अगर आज  के समय ( Sep 2021) अगर शेयर कि बात करें तो रिलायंस के एक शेयर कि किंमत 2669 रुपयों (Reliance Share Price Today) के आसपास चल रही हैं जो कि अब तक के सबसे ज्यादा प्राइस पर काम कर रहा हैं।  इसने अक्टूबर 2002 कों 47 रुपयों का लो भी बनाया था । अगर देखा जाये तो वह काफी पसंदीदा स्टाॅक्स हैं। अगर शेयर बाजार में रोज के रोज अगर किसी स्टाॅक्स का जिक्र होता होगा तो वह Reliance Share हि हैं।

    Reliance Share ने कितने Returns दिये हैं

    अगर रिलायंस शेयर के रिटर्न्स कि बात करें तो इसनें पिछले एक साल में सिर्फ 19.32% रिटर्न दिये हैं। अगर पिछले 5 साल में अगर देखा जाये तो 400% यानी चौगुना रिटर्न्स दिया हैं। अगर आजतक के रिटर्न्स कि बात करें तो यह लगभग 4935% का रिटर्न्स इसने दिया है। इस हिसाब से अगर इसे देखा जाये तो इसने रिटर्न्स में अपने शेयर होल्डर्स को कभी भी नाराज नहीं किया।

    Reliance Share Financial Track Records के बारे में

    • अगर कंपनी के Financial Record कि‌ बात करें तो मार्च 2020 में इसका Net Profit 39,773 करोंड़ था वह बढ़कर जुन 2021 में लगभग 53,223 करोंड़ रुपयें का हुआ हैं यानी इसमें अच्छी ग्रोथ नजर आ रही हैं।

    • कंपनी के Total Assets कि बात करें तो मार्च 2021 में कंपनी के Total Asset 1,165,915 करोंड़ कि थी जो कि साल 2021 में 1,321,212 करोंड़ था।

    • अगर Earning Per Share ( Basic) कि बात करें तो यह 76.37 रुपयें ( सप्टेंबर 2021) हैं।

    Reliance Share के और भी Factors के बारे में जानकारी

    • Reliance Share Divided history क्या हैं

    इस कंपनी ने साल 2017,2018,2019,2020 और 2021  में इसने लगभग 11, 6, 6.50, 6.50, 7 रुपयें प्रती शेयर का Divided दिया था।

    • जाने Reliance Bonus share History 

    इस कंपनी यानी  Reliance Company ने साल 1983,1997, 2009 और 2017 को 3:5, 1:1, 1:1, 1:1 इस रेशों में बोनस दिया हैं।

    • शेअर होल्डिंग्स ( Share Holdings)

    अगर शेयर होल्डिंग्स कि बात करें तो इस कंपनी के FII के पास 25.09%, DII के पास 13.29%, Pramotor के पास 50.59 और Public के पास 11.03% Holdings हैं। अगर Mutual Fund Holding कि बात करें तो आज के समय में 4.69 % होल्डिंग्स उनकेे पास हैं।

    • जाने Reliance के Peer Companys के बारे में

    अगर इस शेयर के Peer कंपनीयों कि बात करें तो इसमें ONGC, Oil India, Petronet LNG और Gujrat Natural जैसी और भी कंपनीया शामिल हैं।

    Reliance Company ने चीन कि एक कंपनी REC Solar Holdings को खरिद लिया 

    चायना नैशनल ब्लुस्टार ग्रुप कि कंपनी आरआईसी सोलर होल्डिंग्स कि 100% हिस्सेदारी रिलायंस ने खरिद ली हैं। यह तकरिबन 5792.64 करोंड़ रुपयों में खरिदा हैं। 

    रिलायंस कंपनी कि ही एक सहायक कंपनी रिलायंस न्यु एनर्जी सोलर लिमिटेड ( RNESL) ने ही इसे खरिदा हैं। आरईसी के पास बेहतरिन तकनीक हैं और इसका इस्तमाल जामनगर में बननेवाले धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा काॅम्प्लेक्स में करेगी। इसकी क्षमता 4 GW हैं जो कि हर साल बढाते बढ़ाते 10 GW करनें लक्ष हैं। इससे ग्रीन ,क्लिन एनर्जी मिलने में सहायता मिलेंगी। आरईसी एक एमएनसी कंपनी हैं जो कि नाॅर्वे में उनका मुख्यालय हैं। 

    Reliance Future Share Price क्या रहेगा? (2023, 2025, 2030) 

    • Reliance Share Price Target 2023 क्या होगा ?

    अगर इस कंपनी के यानी Reliance Share Price Target 2023 के बारे में बात करे तो कंपनी शुरवात से ही अच्छा करते आ रही है हाल ही में रिलायंस ने बहुत सारे बिजनेस डिल किये है और बहुत बड़ी-बड़ी कंपनीयों ने इसमें इन्वेस्टमेंट किया हैं अभी नहीं लेकिन लंबे अवधी के लिये देखें तो इसका भविष्य काफी अच्छा दिखाई देता हैं।

    अगर हम बात करें आनेवाले 1-2 सालों कि तो इसका शेयर प्राइस लगभग 4010 से लेकर 4260 तक नजर आ रहा हैं। 

    • Reliance Share Price Target 2025 क्या हो

    अगर अभी फिलहाल देखें तो Reliance Jio का बिजनेस काफी अच्छा चल रहा हैं। इस कंपनी ने जल्द से जल्द 5G नेटवर्क को पुरे भारत में फैलाने का कि तयारी कर ली है आनेवाले समय में इसका टेलिकॉम सेक्टर में मार्केट लिडर बनना तय हैं जिस प्रकार का इनका बिजनेस चल रहा है उसे देखे तो।

    अगर बात करें Reliance Share Price Target 2025 कि तो यह लगभग 5800 रुपयों से लेकर 6500 रुपयों तक जाते हुयें देख सकतें हैं।

    • Reliance Share Price Target 2030

    इस कंपनी का बिजनेस आईल में तो हैं ही साथ साथ Retail और Digital क्षेत्र में भी यह कंपनी जोर पकड़ते दिख रहीं हैं आनेवाले समय में यह कंपनी बहुत तेजी से ग्रोथ करेंगी इसमें कोई दौराह नहीं हैं। अगर निवेशक सबसे ज्यादा किसी कंपनी में निवेश करने को पसंद करते होगें तो वह रिलायंस ही हैं।

    अगर बात करें Reliance Share Price Target 2030 कि तो यह लगभग 13000 रुपयों से लेकर 14000 रुपयों तक भी आराम से पहुंच सकता हैं।

    Year Target Price
    1 साल 2022 4010-4260
    2 साल 2025 5800-6500
    3 साल 2030 13000-14000

    हमें Reliance Share में Investment करनी चाहिये या नही

    यह स्टाॅक न्युज और खबरों पे ज्यादा भागता है और Technical और Fundamental के जोर पर कम इसलिये इसमें लंबे समय तक निवेश करना आगे जाके नुकसान कर सकता है इसलिऐ इसमें उतना ही निवेश करें जितना आपको नुकसान होने से कोई फरक नहीं पड़ेगा। अगर आप थोड़े समय के लिये निवेश करना चाहते हैं तो अच्छी कोई न्युज आने के बाद आप थोड़े समय के लिये इसमें निवेश करके थोड़ा बहुत मुनाफा निकाल सकते हैं।

    अगर आप भी 5 मिनट में फंडामेंटल एनालिसिस कैसे करते हैं यह जानना चाहते हैं तो हमारा फंडामेंटल रिसर्च कैसे करें यह आर्टिकल जरुर पढ़ें।

    हमारी राय ( Should I Buy Reliance Capital Share?)

    हमें ऐसी कंपनी में निवेश करना चाहिते जिसमे आगे जाके कुछ ग्रोथ दिखने कि संभावना हो अगर आप इस शेयर के बारे मे पुछेंगे तो इसमें लंबे समय के लिये इन्वेस्टमेंट में काफी फायदेमंद रहेगा और यह आगे जाके यह कंपनी बहुत ही ग्रोथ दिखायेंगी यह लगभग तय हैं। इसलिये आप थोड़ी बहुत और भी रिसर्च करके इसमें निवेश करने कि सोच सकते हैं। आजतक इस शेयर ने कभी अपने शेयर होल्डर्स को नाराज नहीं किया है और आगे जाके भी इसमें बहुत पोटेंशियल दिख रहा हैं इसलिये आप इसमें आंख बंद करके निवेश कर सकतें हैं। अगर आप ट्रेडिंग करते हैं या शाॅर्ट टर्म के लिये निवेश तो भी आप सही एनालिसिस करके इसमें इंट्री कर सकते हैं।

    अगर आपको Reliance Share Price Target के बारे में यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरुर करें। आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें जरुर लिखें।

    अगर आप ऐसे हि विप्रो कंपनी के शेयर प्राइस टार्गेट के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारा आर्टिकल विप्रो शेयर प्राइस टार्गेट पढ़ं सकते हैं।

    ऐसी ही अन्य कंपनीया और उनके टार्गेट प्राइस जानने के लिये यहां क्लिक करें।

    FAQ

    Q: रिलायंस कंपनी किस सेक्टर कि कंपनी हैं?

    Ans: प्राईवेट सेक्टर कंपनी हैं और यह पावर, इंफ्रास्ट्रक्चर, फायनान्स, हेल्थ और कैपिटल जैसे क्षेत्र में काम करती हैं।

    Q: क्या रिलायंस कंपनी के मालिक कौन हैं?

    Ans: मुकेश अंबानी.

    Q: रिलायंस कंपनी कब चालु हुई हैं?

    Ans: साल 1966.

    Q: इसका हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?

    Ans: मुंबई.

    अन्य पढ़ें:

    टाटा पावर शेयर खरिदे या नहीं?

    वोडाफ़ोन आयडिया शेयर खरिदे या नहीं?

    टिटीएमएल शेयर खरिदे या नहीं?

    यह बैंक शेयर खरिदे या नहीं?

    No comments

    Powered by Blogger.