इथेनाॅल स्टाॅक्स जो कल सोने के भाव मिलेंगा, क्या इसे खरिदें या नहीं? | Ethanol Companies Stock in India

इथेनॉल के बारे में जानकारी (What is Ethanol in Hindi)

दरसल इथेनॉल शुगर प्रोडक्शन के दरम्यान जो बायप्रोडक्ट बनता है इसपे प्रक्रिया करके बनाई जाती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इथेनॉल और Ethanol Companies Stock in India इस विषय के बारें में विस्तृत जानकारी देंगे।

भारत सरकार ने हाल ही में पेट्रोल में इथेनाल का प्रतिशत बढ़ाने को उसके निर्माण को लेकर कई बातें बताई थी। अगर गाड़ियों में लगनेवाले इंधन कि बात करें तो यह ज्यादातर अरब देशों से इम्पोर्ट करना पड़ता हैं इसके लिये सरकार को इसके लिये काफी पैसा खर्च करना पड़ता हैं। इसलिये सरकार ने साल 2025 तक पेट्रोल में 20% तक इथेनॉल मिलाने का लक्ष भी रखा हैं। यह महत्त्वपूर्ण भी हैं क्योंकी आगे जाके गाड़ीयों का इंधन इतना महंगा हो जायेगा की इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता अगर आज के बढ़ते हुयें इंधनों कि किमतो पर नजर डालें। अगर इथेनाॅल कि बात करें तो यह अब बनायेंगी शुगर फॅक्टरीज जो कि गन्ने पर प्रोसेस करने के बाद बनता हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में नये हैं तो हमारा शेअर मार्केट का गणित और शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करें यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़ें।

    इथेनॉल इस्तमाल के फायदें ? (Ethanol Benefits)

    इंधनों में इथेनॉल इस्तमाल करने के बहुतसारे फायदें हैं जिसमें से कुछ महत्त्वपूर्ण देखते हैं

    1. अन्य बायोफ्युल कि तुलना में यह काफी सस्ता हैं।

    2. ग्लोबल वार्मिंग कम करने के लिये यह काफी उपयोगी हो सकता हैं।

    3. इससे काफी लोगों को रोजगार मिल सकता हैं।

    4. ऍग्रीकल्चर सेक्टर को इससे बढवा मिलने में मदत होगी।

    5. यह हायड्रोजन निर्माण में भी मदत करता हैं।

    6. यह रिनवेबल एनर्जी में गिना जाता हैं।

    इथेनॉल से रिलेटेड और भी महत्वपूर्ण चींजे ( Other Factors)

    परसों सरकार में शामिल मिनिस्टर नितीन गडकरीजीने इथेनॉल के प्रोडक्शन को लेकर कई बातें की हैं इसलिये आनेवाले समय में इथेनॉल कि डिमांड काफी बढ़नेवाली हैं। कई शुगर फैक्ट्री ने तो इसके निर्माण को लेकर प्रक्रिया भी चालु कर दि हैं। अगर गन्ने कि खेती करनेवाले लोग को कि बात करें तो हर साल गन्ने कि फसलों को अच्छे दाम न मिलने के कारण आंदोलन चलते रहते हैं इसलिये अगर इथेनॉल का निर्माण चालु होता है तो इससे किसानों को भी फायदा हो सकता है गन्ने के दाम में बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती हैं। अगर देखा जाये तो भारत फिलहाल 85% से भी ज्यादा इंधन बाहर के देशों से इंम्पोर्ट करता हैं इथेनाॅल के निर्माण और इस्तेमाल से इसमें कमी आ सकती हैं इससे देश का पैसा भी बचेगा। 

    सरकार का लक्ष है कि अगले 2 साल तक बाहर से मंगानेवाले फ्युल में कमी आयें उसपर होनेवाली निर्भरता कम हों। इथेनॉल निर्माण से शुगर फॅक्टरीज, इंडस्ट्रीज को बहुत फायदा भी होगा और सरकार ने हर शुगर इंडस्ट्री के लिये इथेनाल का निर्माण करना बंधकारक भी करनेवाली है।

    इसलिये अगर इन सभी बातों पर ध्यान दें तो इथेनॉल निर्माण करनेवाली कंपनीयों का बिजनेस और ग्रोथ बहुत तेजी से होनेवाली हैं इसलिये आज हम आपको भविष्य के हिसाब से आज इथेनॉल के कुछ स्टाॅक्स कि जानकारी देनेवाले हैं चलिये जानते हैं Ethanol Companies Stock in India के बारे में।

    Telegram
    बेहतरीन इथेनॉल स्टाॅस जिसे आप खरिद सकतें हैं? ( Best Ethanol Stocks in India)

    1. Triveni Engineering:

    जो भी कंपनीया इथेनाॅल निर्माण करना चाहती है और प्लांट सेटअप करती है उनके लिये ब्लेंडिंग का निर्माण करती हैं।

    यह कंपनी को फ्युचर कि नजर से देखें तो यह सबसे बेहतर कंपनी हैं इसका कारण है कि यह कंपनी इसमें मार्केट लिडर कि नजर से जानी जाती हैं। यह शुगर, इथेनॉल, पावर ट्रांसमिशन, वाटर ट्रीटमेंट में भी काम करती हैं। 

    यह मार्केट लिडर हैं अगर इथेनॉल कि नजर से देखें तो यह स्टाॅक सबसे बढ़िया स्टाॅक्स देखने को मिल रहा हैं। अगर आप लंबे नजर के अवधी के लिये निवेश करना चाहते हैं तो इस स्टाॅक के ऊपर आपको निवेश करने कि सोचनी चाहिये।

    1. Praj Industries:

    अगर इस कंपनी कि बात करें तो यह एक इथेनॉल प्लांट का सप्लायर करती हैं। यह दुनिया कि एक जानीमानी कंपनी हैं अगर बात करें बायोबेस्ड टेक्नालॉजी और इंजिनियरिंग में। यह कंपनी पानी शुद्धता उपकरण, ब्रुअरिज के साथ साथ और भी क्षेत्रों में अग्रेसर हैं। इसका मुख्यालय पुणे में स्थित हैं। प्राज इंजिनियरिंग ने सभी पांच महादिप , सौ से ज्यादा देश में अपना विस्तार किया हैं। बाकी शुगर इंडस्ट्री कि तुलना में इसकी मार्केट कैंप काफी ज्यादा है। रिटर्न्स ऑन इन्वेस्टमेंट और डिविडेंड भी अच्छा है अगर इसके ट्रेक रेकाॅर्ड कि बात करें तो।

    यह फि इथेनॉल संबंधित महत्वपूर्ण कंपनी होने के कारण इसका शेयर प्राइस भी बहुत ऊपर जाने के चान्सेस हैं।

    1. Bharat Petroleum Corp ltd:

    यह शेअर मार्केट में BPCL के नाम से भी जाना जाता है और इसने इन्वेस्टटर्स को काफी अच्छे रिटर्न्स कमा कर दिये हैं। इस कंपनी का कहना है को जो भी पेट्रोलियम प्रोडक्ट वह बनाती है उसमें 2025 तक 20% तक इथोनाॅल का इस्तमाल करेगीं। इससे पहले भी इस कंपनी ने इनेवस्टर्स को रिटर्न्स दिये हैं और आगे जाके भी इसमे बहुत ग्रोथ कि संभावना दिख रही हैं।

    1. Dalmia bharat, Balrampur Chini, Shree Renuka Sugar:

    अगर शुगर इंडस्ट्री कि बात करें तो हमें सेक्टर लिडर कि या उसमें टाॅप पर रहनेवाली कंपनीयों के बारे में ज्यादा ध्यान देना चाहिये। दालमिया भारत, श्री रेणुका शुगर और बलरामपुर चिनी उसी में से यह तीनों कंपनीया शुगर इंडस्ट्री कि हैं जिन्हें आप इन्वेस्टमेंट के लिये सोच सकते हैं।

    अगर बात करें अब के इंधनों कि किमत कि तो यह दिनबदिन बढते ही जा रहे हैं। अगर इथेनाॅल का प्रतिशत बढ़ जाता है तो सरकार बाहरी देशों से एम्पोर्ट पे रोक लग सकती है और हमारा रुपया मजबुत हो सकता हैं। इसलिये इथेनॉल का इस्तमाल बढाना जरुरी हो चुका है और यह धीरे धीरे होने भी लग रहा हैं। अगर आप एक लंबे अवधीवाले इन्वेस्टमेंट में है तो आपको इन शेयरों पर जरुर ध्यान देना होगा शेयर खरिदने से पहले आप अपनी रिसर्च जरुर करें यह आर्टिकल सिर्फ आपकी जानकारी और एज्युकेशन के लिये हैं।

    अगर आपको हमारा Ethanol Companies Stock in India यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें और अगर कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें ।

    FAQ

    Q: इथेनॉल कैसे बनता हैं?

    Ans: शुगर तयार करते वक्त जो बात प्रोडक्ट रहता है उसपे प्रक्रिया करके इथेनॉल बनता हैं.

    Q: इथेनॉल पर आधारित कौन कौन सी कंपनीया हैं?

    Ans: त्रिवेणी इंजि, प्राज इंडस्ट्रीज, बलरामपुर चिनी, दालमिया भारत, बीपीसीएल, रेनुका शुगर.

    Q: साल 2025 तक कितने प्रतिशत तक इथेनॉल इंधनों में इस्तमाल होगा?

    Ans: 20 प्रतिशत.

    Q: इथेनॉल के इस्तमाल से किस किस का फायदा होगा?

    Ans: इससे किसान, शुगर इंडस्ट्री मालक और एग्रीकल्चरल सेक्टर का फायदा होगा.

    अन्य पढ़ें:

    टाटा पावर शेयर खरिदे या नहीं?

    वोडाफ़ोन आयडिया शेयर खरिदे या नहीं?

    टिटीएमएल शेयर खरिदे या नहीं?

    आयटिसी शेअर खरिदे या नहीं

    यह बैंक शेयर खरिदे या नहीं?

    हमारा टेलिग्राम चैनल जाॅईन करें यहा क्लिक करें

    X