राकेश झुनझुनवाला के द्वारा बताये गये निवेश के 9 फंडे | Best Rakesh Jhunjhunwala 9 Tips for Investment in Hindi 2022

Rakesh Jhunjhunwala Tips for 2022 in Hindi

अगर शेअर मार्केट कि बात करें और भारत के वारेन बफेट माने जानेवाले राकेश झुनझुनवाला जी कि बात ना हो ऐसा हो सकता है क्या भला। तो आज हम उनी कि बात करेंगे Best Rakesh Jhunjhunwala Tips for Investment in Hindi 2022 क्या हैं इसी की बात करेंगें।

Investment का महत्त्व अगर किसी को जानना है तो वह राकेश झुनझुनवाला जी को देखकर ही हम आसानी से सिख सकते हैं। तो चलिये जानते हैं Rakesh Jhunjhunwala Investment Tips in Hindi जिसे पढ़कर आप स्मार्ट तरिके से निवेश करने के तरिके जान पायेंगेे।

    Rakesh Jhunjhunwala Story Hindi में जाने

    फोर्ब्स के अनुसार Rakesh Jhunjhunwala जी भारत के 48 वें नंबर के आमीर इन्सान थें और मई 2020 के अनुसार इनकी नेट वर्थ 200 करोंड़ डाॅलर से भी ज्यादा थी। कहा जाता है इन्होंने साल 1985 में सिर्फ 5000 रुपयों से शेअर मार्केट में निवेश कि शुरवात कि थी। साल 1986 में Tata Tea के 5000 Share जो उन्हके पास थे वह बेचकर उन्होंने काफी कमाई की जो कि बताया जाता है 5 लाख रुपयों के आसपास थीं। बाद में उन्होंने Titan Share में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया इसके Share Quantity आज भी इन्हके पोर्टफोलियो में है जो की आज भी कमाई करके दे रहीं हैं।

    निवेश के लिये Rakesh Jhunjhunwala 9 Tips हिंदी में:

    1. शेअर को बेचने में जल्दबाजी कभी ना करें

    हमारे साथ अक्सर ऐसा हुआ होगा कि हम किसी शेअर को थोड़े से प्रोफिट पर बेंच देते हैं और आगे जाके वह शेअर ऊपर चला जाता है या उसकी Share Price काफी बढ़ जाती हैं तो हमे लगता है कि काश यह शेअर हमने नहीं बेचा होता तो इतना प्रोफिट मिलता उतना प्रोफिट मिलता लेकिन अगर हम शेअर पर पहले से हि अच्छी सी Research, Technical और Fundamental को देखकर अच्छे से जानकारी लेकर निवेश करते हैं तो हमें तो सही समय इंट्री और सही समय एक्सिट हो सकते हैं या तो हम हमारे Stoploss को Trail करके भी अच्छा खास रिटर्न्स पा सकते हैं।

    2. समय समय पर पोर्टफोलियो को अपडेट करना है महत्वपूर्ण

    शेअर मार्केट ऊपर हो या नीचे हमें समय समय पर उसमें मौजुद Stocks पर नजर रखनी होगी उसे अपडेट करते रहना होगा जो अच्छे परफार्मेंस कर रहे हैं उने रखकर या उनमें और ज्यादा क्वांटिटी ऐंड कर सकते हैं। जो स्टाॅक अच्छे नहीं कर रहे या आगे जाके उनमें क्षमता नहीं दिखती उसके बदल नये स्टाॅक्स को हम ऐंड करते जाना होगा। ऐसा ना हो कि एकबार स्टाॅक लेकर रखें या उसपर कोई नजर नहीं रखी ऐसे में हमें कभी अच्छे रिटर्न नहीं मिलेंगे। समय के साथ साथ हमें उसमें स्मार्टली इन्वेस्टमेंट करते रहनी हैं वक्त के साथ हमें पोर्टफोलियो में बदलाव भी बहुत जरुरी हैं।

    3. मार्केट के उतार चढ़ाव से अच्छी कंपनीयों के शेअर में ज्यादा गिरावट नहीं आती

    अगर आपने कंपनी की हिस्ट्री ,उसके Fundamental Factors और Technical Factors जैसी चींजों में Research करके अगर स्टाॅक में निवेश किया है तो आपको छोटे मोटे उतारों से उसपर कोई भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा भले ही मार्केट नीचे जाये ऐसी कंपनीया स्टेबल ही रहेंगी। वहीं अगर आप Large Cap , Nifty 50 कि बजह Small Cap और Large Cap में इन्वेस्टमेंट करते हो और किसी कारण मार्केट गिरता है तो आपका इन्वेस्टमेंट 10 से 50% तक भी नीचे जा सकता है इसलिये हमेशा अच्छी कंपनीयों में निवेश करे ना की किसी Weak Stocks पर। अगर कंपनी का बिजनेस अच्छा है तो बाकीयों कि तुलना में इसपर कम ही असर दिखेगा।

    4. निवेश से ज्यादा उसके रिटर्न्स देनी कि क्षमता को परखें

    हम कोई भी निवेश या इन्वेस्टमेंट किस लिये करते हैं? ताकी ज्यादा से ज्यादा हमें रिटर्न्स मिले और हम हमारे पैसों से और ज्यादा पैसे कमा सकें मतलब हम जो भी करते हैं वह मुनाफा कमाने के लिये ही करते हैं इसलिये Rakesh Jhunjhunwala जी कहते हैं कि निवेश के बारे में सोचने से ज्यादा महत्वपूर्ण है की हम उस स्टाॅक्स कि रिटर्न्स देनी कि प्रतिशत कितना हैं यह महत्वपूर्ण हैं।

    5. निवेश को समय देना हैं ज़रुरी

    शेअर मार्केट में ज्यादातर लोग जल्दी मुनाफा और लालच के बजह से ही फेल हो जाते हैं। पैसे को बढाना है तो हमें उसे समय देना महत्त्वपूर्ण है। शेयर ही नहीं जीवन में किसी भी क्षेत्र में हमें कुछ करना है या ऊंचा मुकाम हासिल करना है Patience होना बहुत जरुरी है इसके सिवा कोई भी किसी भी क्षेत्र में सफल ही होता अगर होता है तो वह लाॅग टर्म के लिये नहीं दिखेगा।

    6. खुदपर भरोसा होना चाहियें

    शेअर मार्केट में आये हो तो किसी कि सुनके या कही‌पर देखकर इन्वेस्टमेंट कभी ना करों हो सकता है आज आपको प्रोफिट हो लेकिन लंबे अवधी के लिये आप नहीं चलोगे। अगर आपको धनी बनना है या एक सफल निवेशक बनना हैं तो आपको खुदपर , खुदद के रिसर्च पर भरोसा होना बहुत जरुरी हैं इसके बिना आप ज्यादा समय के लिये शेयर बाजार में नहीं बने रह सकतें।

    7. ट्रेडिंग और निवेश को अलग-अलग रखें

    अगर आप इन्वेस्टमेंट के साथ साथ शेअर मार्केट में ट्रेडिंग भी करते हो तो आपको निवेश के लिये अलग Demat Account और रोज कि Trading के लिये अलग अकांउट रखें। उनका कहना है कि ट्रेंडिंग में जल्दी मुनाफा मिलता है लेकिन लाॅस होने कि संभावना भी उतनी ही रहती हैं। अगर आप Investment के साथ‌ Intraday Trading करते हैं तो आप दोनों के लिये अलग अलग अकांउट रखें ताकी आपको आसानी हों।

    आप हमारा इंट्रा-डे ट्रेडिंग क्या होती है इन हिंदी यह आर्टिकल भी जरुर पढें।

    8. शेअर मार्केट है सबसे ऊपर

    कई लोग हैं जो शेअर मार्केट से पैसा बनाते हैं आज भी उनकी रोजी रोटी इसी पर चलती हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कि शेअर मार्केट में अधी अधुरी जानकारी के चलते या लालच के कारण अपना नुकसान कर बैठते हैं और शेअर मार्केट को ही भला बुरा कहने लगते हैं। शेयर मार्केट में गलतिया सबसे होती हैं लेकिन आपको इससे सिखना पड़ेगा। शेयर बाजार सबसे ऊपर यानी सुप्रिम हैं आपको मार्केट के हिसाब से काम करना पड़ेगा तो हि आप इससे मुनाफा बना सकते हों। अगर आप शेअर मार्केट को गैंबलिंग मानते हो तो आप इसमें कभी पैसा नहीं बना सकते इसके लिये शेअर मार्केट का गणित सिखाना सबसे ज्यादा जरुरी।

    9. गलतीया करो और उससे सिखों

    आप मानें या ना माने आदमी अपने गलतियों से हि सिखता या फिर कोई दुसरा बिजनेस हो या फिर शेअर बाजार। राकेश जी ने ही कईबार अपनीं गलती के कारण एक ही कंपनी में 150 करोड़ से ज्यादा का नुकसान किया होगा। ऐसा नहीं कि बड़े इन्वेस्टर्स गलतियां नहीं करते उनसे भी गलतियां होती है उन्हको भी कभी कभी किसी शेयर में नुकसान होता है लेकिन ओवरऑल देखें तो वह हमेशा फायदे में ही रहते हैं क्योंकी उनका रिस्क कैलकुलेटेड होता हैं। अगर आप Risk से ही डरेंगे तो आप कभी निर्णय नहीं ले पायेंगे। राकेश झुनझुनवाला कहते हैं गलतीयों करने से ही क्या नहीं करना चाहिये‌ यह समझ आयेगा और आप उससे सिखते जायेंगे।

    आप हमारे द्वारा लिखे गये वारेन बफेट के 6 निवेश रणनीतिया यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़ें।

    आपने क्या सिखा:

    हमने इस आर्टिकल में देखा Best Rakesh Jhunjhunwala Tips for Investment in Hindi 2021 क्या हैं और उसमें उन्होंने हमें कौन कौनसी महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिससे हम Share Market Ka Ganit समझ सकते हैं। अगर हम देखें तो उन्होंने जो जो चीजें सिखी है और जिससे उन्होंने 5000 रुपयों से 200 करोंड डाॅलर बनाये हैं इसके फंडे हमें इससे जानने को मिलते हैं।

    अगर आपको यह बातें थोडीसी भी पसंद आई हो तो इसे कृपया जरुर शेअर करें और कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें।

    अन्य पढ़ें:

    शेअर बाजार पर 6अच्छी किताबें?

    निफ्टी बीज क्या होता हैं और इसमें कैसे इन्वेस्टमेंट करें?

    Post a Comment

    0 Comments