ऍपल, टेसला, फेसबुक कंपनी के शेयर कैसे खरिदे? | How to Buy Apple, Tesla, Facebook Company Share in India hindi 2021

INDmoney Super Saver Account क्या हैं?

INDmoney reviews: आजकल बहुत से लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग करके पैसे कमाने कि बातें करता हैं इन दिनो इसकी काफी बात हो रही है क्योंकि इंटरनेट सभी के जेब तक पहुंच गया है। जो जानकारी पहले मिलती नहीं अब एक बटन दबाते मोबाईल से हम वो प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एक ही जगह इन्वेस्टमेंट रिस्की हो सकता है हम उसे डायवर्सिफाइड करें तो अच्छा है इसीलिये आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप बैठे बैठे अमेरीका के स्टाॅक मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। तो चलिये जानते हैं इसके बारे में संपुर्ण जानकारी।

    अमेरिकी स्टाॅक मार्केट में कैसे इन्वेस्ट कैरे पैसा ? (How to Invest in US Stock Market)

    यह कुछ साल पहले अगर ऐसा कोई बोलता तो थोड़ा मुश्किल था लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतनी जोर से बढ़ रही है कि यह अब कुछ मिनटों में आप कर सकते हैं।

    आयएनडी मनी एप्लिकेशन है जिसके जरिये अब आप भारत में बैठ कर Apple Company के Share ही नहीं USA Stock Market के किसी भी शेअर में निवेश कर सकते हों। यह अब के समय काफी आसान हो गया हैं। पहले का जमाना गया उस समय आपको इंडिया में निवेश करने के लिये भी बहुत सी प्रोसेस फोलो करनी पड़ती थी लेकिन अब यह बिल्कुल आसान हो गई हैं।

    इस आयएनडी मनी एप्लिकेशन के माध्यम से आप आसानी से अब Apple, Facebook, Tesla ऐसे बड़ी बड़ी कंपनी के भी शेयर को खरिद सकते हों। तो चलिये जानते हैं इस आयएनडी मनी ऐप्लिकेशन के बारे में विस्तार से।

    INDmoney App क्या हैं? ( आयएनडी ऐप)

    यह एक ऐप्लिकेशन है जिसके जरिये आप अमेरिका के स्टाॅक मार्केट में निवेश कर सकते हैं इतना हि नहीं यह म्युचुअल फंड,एसआयपी, आयपीओ, फिक्स्ड डिपॉजिट, फायनाशियल और रिटायरमेंट प्लान ट्रॅक में भी मदत करता हैं। यह ऐप कि माध्यम से आप बैंक, ब्रोकर, डिस्ट्रिब्यूटर, एडवायजरी यह सभी को ट्रॅक कर सकते हों। यह सब के लिये आपको कोई कमिशन और ब्रोकरेज देनी कि भी जरुरत नहीं है यह एकदम फ्री हैं।

    इस ऐप का क्या उपयोग हैं? ( IND Money App Uses)

    इस ऐप के इस्तमाल के अनेक उपयोग हैं चलिये जानते हैं

    1. इससे आप युएस स्टाॅक मार्केट के कोई भी स्टाॅक को खरिद सकते हों।

    2. आप इसमें म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट और उसकी ट्रॅक रेकाॅर्ड भी रख सकते हैं।

    3. आप इसमें आपकी इंडियन डिमॅट अकांउट को भी ट्रॅक कर सकते हैं।

    4. यहां पर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करके दुसरे जरिये से ज्यादा कमा सकते हैं।

    5. इसमें आपको फायनाशियल और रिटायरमेंट प्लाॅन भी दिया गया हैं।

    6. इसके जरिये आप एफडी, आयपीओ, एसआयपी को भी ट्रॅक कर सकते हों।

    इसे छोड़कर और भी आप कईसारे काम आप इस ऐप्लिकेशन कि मदत से कर सकते हों।

    इसके क्या-क्या फिचर्स हैं? (INDmoney Application Feature)

    सबसे पहले अगर इस ऐप्लिकेशन को आप खोलते हो तो आपको पहले आपका मोबाईल नंबर, नाम, ई-मेल देके साईंन इन करना होगा इसके बाद आपको इसका इंटरफेस नजर आयेगा। इसमें बहुत से फिचर्स दिये गये हैं जिसके बारे में चलिये जानते हैं।

    • Dashboard: आप जैसे हि ऐप को खोलेंगे आपको इसका डैशबोर्ड दिखाई पड़ेगा जो कि कोई भी आसानी से समझ सकता हैं। डैशबोर्ड में आपको नेटवर्थ और आपकी इन्वेस्टमेंट किस किस सेक्टर में कितनी है यह दिख जायेगी। जैसे एफडी, म्युचूअल फंड, युएस स्टाॅक, ईपीएफ, सेवींग अकांउट जैसे और भी कई सेक्टर इन्वेस्टमेंट यहां एक जगह देखने को मिलेगी।

    साथ में इंश्योरेन्स, क्रेडिट कोर्स, IND रिकमेंडेशन यह भी देखने को मिलेंगे।

    • Goals: इसमें आप अपने हिसाब से आपका आगे जाके जो भी गोल है इन्वेस्टमेंट को लेकर वह यहां पर नजर आ जायेगा।

    • Advisory: इसमें आपको इस प्लॅटफाॅर्म के जरिये advisory मिल जायेंगी। अलग अलग नोटिफिकेशन भी आपको यहां मिल जायेंगे।

    • Rewards: इस टैब में आपको जो भी रिवार्ड हासिल होंगे वो यहां आपको नजर आ जायेंगे। यह एक नया प्लॅटफाॅर्म होने कि वजह से आपको बहुत सारे रिवार्ड यहां देखने को मिलेंगे।

    साथ में आपकी होल्डिंग्स और एक्टिविटी भी देखने को मिलेगी।

    • Profile: ऊपर के साइड आपको आपका नाम दिखेगा जिससे भी आपने रजिस्टर किया हुआ है वह उसमें आपको आपकी इन्फाॅरमेशन, बैंक डिटेल्स, युएस स्टाॅक अकांउट, रिस्क प्रोफाईल, लिंक्ड अकांउट, ट्राॅजेक्शन, नोटिफिकेशन जैसे ऑप्शन यहां पर देखने को मिल जायेंगे।

    क्या आयएनडी मनी सेबी से रजिस्टर हैं? (Is INDmoney SEBI registered)

    यह ऐप पहले INDhealth नाम से जाना जाता था। यह साल 2019 में शुरु हुआ था जो कि फायनाशियल सुविधा देना इसका उद्देश्य था। यह सेबी द्वारा पंजीकृत निवेश सलाहकार हैं।

    क्या यह ऐप इस्तमाल करना सेफ है? ( INDmoney App is Safe or Not)

    यह ऐप इस्तमाल करने के लिये बिल्कुल सुरक्षित हैं। अगर इनकी Policy देखें तो आपका डाटा बिल्कुल भी सुरक्षित हैं यह किसी अन्य प्लॅटफाॅर्म पर आपका डाटा शेयर नहीं करतें।अगर एक्सपर्ट कि माने तो यह बिल्कुल इस्तमाल करने लायक है आपको किसी भी बात से डरने कि जरुरत नहीं हैं।

    यह ऐप्लिकेशन आपको गुगल प्ले स्टोर पे भी उपलब्ध हैं इसलिये इसे आप सेफ मानके चल सकते हैं।

    इस ऐप को शुरु कैसे करें? ( Indmoney login)

    जब आप ऐप को ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको आपका मोबाईल नंबर देना होगा उसका ओटिपी जैसे आप सबमिट करेंगे जो कि आपके मोबाईल नंबर पे आयेगा उसके बाद आपको आपका नाम, ई-मेल यह सब पुछेंगा यह सब भरने के बाद आपका INDmoney Login पुरा हो जायेगा। इसके बाद आप अगर स्टाॅक या म्युचुअल फंड खरिदना चाहते हैं तो आपको केवायसी (e-KYC) पुरा करना होगा जिसके लिये आपको आधारकार्ड, पॅन कार्ड कि जानकारी देनी होगी यह करने के बाद आप आसानी से ऐप में स्टाॅक खरिद और बेच सकते हों।

    इसके इस्तमाल के लिये फिस, ब्रोकरेज, कमीशन कितना है? (INDmoney Brokerage, fees, Withdrawal Charges)

    इस ऐप में आपको स्टाॅक खरिदने और बेचने के लिये कोई भी फिस, ब्रोकरेज देने कि आवश्यकता नहीं है यह बिल्कुल जेरो हैं। इसके लिये कोई भी शुल्क फिलहाल तो ऐप आपसे नहीं लेंगे और आपको फंड ऐंड और विथड्रावल करने के लिये कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा यह बिल्कुल मुफ्त हैं।

    आप कस्टमर केअर से कैसे संपर्क कर सकते हैं? (INDmoney Customer Care Number)

    अगर आपको कोई परेशानी या कोई सुझाव देना हैं या आपको कोई कंप्लेंट करनी हैं तो आप support@indmoney.com इस मेल आईडी पे संपर्क कर सकते हों।

    आपने क्या सीखा?

    इस आर्टिकल में आपने सीखा कि कैसे आप भारत में बैठे ही अमेरिका मार्केट में लिस्टेड स्टाॅक में निवेश कर सकते हों। आपने जाना की कि INDmoney App Review और इसमे क्या क्या फिचर और क्या क्या चीजें दि गई हैं। क्या यह ऐप सेफ है? सेबी से रजिस्टर हैं और क्या हम इसे इस्तमाल करें या ना करें यह सब देखा।

    FAQ

    Q: आयएनडी ऐप से क्या हम ऐपल, टेस्ला कंपनी के शेयर कम पैसे में खरिद सकते हैं?

    Ans: जी हां, इसमें आप शेयर को फ्रॅक्शन में भी खरिद सकते हैं.

    Q: आयएनडी ऐप कब शुरु हुआ था ?

    Ans: साल 2019.

    Q: आयएनडी ऐप कौन से देश ने बनाया हैं?

    Ans: यह एक भारत में बना प्लॅटफाॅर्म हैं.

    Q: आयएनडी ऐप के फाउंडर और सीईओ कौन हैं?

    Ans: आशिष कश्यप.

    अन्य पढ़ें:

    स्टाॅकल ऐप से कैसे खरिदे युएस मार्केट के स्टाॅक्स?

    जेरोधा क्या हैं ? कैसे इस्तमाल करें?

    अपस्टॉक्स ऐप क्या हैं ? पुरी जानकारी

    Post a Comment

    0 Comments