[VI] Vodafone Idea Share Price Target 2022, 2025, 2030 कितना होगा? | वोडाफ़ोन आयडिया कंपनी शेअर किंमत, डिविडेंड, टारगेट, एक्सपर्ट कि राय 2021

Vodafone Idea Share Future prediction in Hindi

[VI, Vodafone Idea Share, Company, Price, Returns, Financial Record, Divided,Bonus, Holdings, Peer, Financial Crisis, Opinion]

दोस्तों, अगर आप शेयर मार्केट का गणित जानते हैं या उसमें इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग करते हैं तो आपको आयडिया वोडाफ़ोन शेयर के बारे में तो पता ही होगा। आज हम इसी शेयर के बारे में डिटेल्स में जानेंगे कि Idea Vodafone Share Price Target 2022, 2025, 2030

यह कंपनी हाल में अक्सर न्युज में बनीं रहती है इसकी क्या वजह है और हमें इसमें इन्वेस्टमेंट करना अच्छा होगा या नहीं यह हम आगे चलके बात करेंगे।

    Vodafone Idea Company के बारें में जानकारी

    यह एक जानी-मानी भारतीय दुरसंचार ऑपरेटेड कंपनी हैं। मुंबई और गांधीनगर में इसके मुख्यालय मौजुद हैं। यह कंपनी जीएसएम ओपरेटेड सेवा 2G, 3G ,4G और वीओएलटीई सेवाये देती हैं।

    पहले वोडाफ़ोन और आयडिया सेल्युलर कंपनी दो अलगअलग कंपनीया थी बाद में अगस्त 2018 का विलय होकर फिर वोडाफ़ोन आयडिया कंपनी का गठन हुआ। इस कंपनी में वोडाफ़ोन की 46.1% और आयडिया की 26% हिस्सेदारी हैं। इस कंपनी के पास 300 million से भी ज्यादा ग्राहक जुड़े हुये थे अगर 2020 तक कि बात करें तों। यह भारत कि तिसरी और दुनिया कि 9वी सबसे बड़ी कंपनी हैं।

    Vodafone Idea Historical Share Price के बारें में जानकारी

    अगर आज के समय ( Sep 2021) अगर शेयर कि बात करें तो वोडाफोन आयडिया के एक शेयर कि किंमत 11 रुपयों के आसपास चल रही हैं। अगर इसे ज्यादा से ज्यादा और कम से कम किंमत कि बात करें तो यह नोव्हेंबर 2019 में इसने 2.50 रुपयों का लो भी बनाया था और एप्रिल 2015 को 123 रुपयें प्रती शेयर भी इसकी प्राइस गई थी। अगर देखा जाये तो वह काफी Volatile Stock हैं। आजकल तो यह न्युज के बेस्ड पर हि जादातर ऊपर निचे होता रहता हैं देखा जाये यह Stock काफी रिस्की दिखाई देता हैं।

    Vodafone Idea Share ने कितने Returns दिये हैं

    अगर वोडाफ़ोन आयडिया शेयर के रिटर्न्स कि बात करें तो इसनें 2021 में यानी पिछले एक साल में सिर्फ 1.78% रिटर्न दिये हैं। पिछले 5 साल में अगर देखा जाये तो -77.02% (negative) नीचे गया हैं।

    Vodafone-Idea Share Financial Track Records के बारे में

    • अगर कंपनी के Financial Record कि‌ बात करें तो मार्च 2020 में इसका Net Profit 7,022 करोंड़ था वह बढ़कर जुन 2021 में लगभग -7,319 करोंड़ रुपयें का हुआ हैं।

    • कंपनी के Total Assets कि बात करें तो मार्च 2021 में कंपनी के Total Asset 226,919 करोंड़ कि थी जो कि साल 2021 में 203,480 करोंड़ था।

    • अगर Earning Per Share (EPS) कि बात करें तो यह -9.08 रुपयें ( सप्टेंबर 2021) हैं।

    Vodafone Idea Share के और भी Factors के बारे में जानकारी

    • Vodafone Idea Share Divided history क्या हैं:

    इस कंपनी ने साल 2016 में 0.60 रुपये प्रती शेयर का Divided दिया था।

    • जाने Vodafone Idea Bonus share History 

    इस कंपनी यानी  Vodafone Idea Company ने आजतक कोई Bonus नहीं दिया हैं।

    • शेअर होल्डिंग्स (Share Holdings):

    अगर शेयर होल्डिंग्स कि बात करें तो इस कंपनी के FII के पास 4.29%, DII के पास 1.3%, Pramotor के पास 72.05 और Public के पास 22.36% Holdings हैं। अगर Mutual Fund Holding कि बात करें तो आज के समय में 0.85 % होल्डिंग्स उनकेे पास हैं।

    • जाने Vodafone Idea के Peer Companys के बारे में:

    अगर इस शेयर के Peer कंपनीयों कि बात करें तो इसमें Bharti Airtel और Tata telecom, Reliance Jio यह हैं।

    Idea Vodafone गुजर रहीं हैं बडीं Financial Crisis से

    दरसल यह कंपनी में बड़ी ही Financial Crisis में चल रही हैं। कंपनी पर 1.92 लाख करोंड़ मुताबिक का कर्जा है यह बहुत ही ज्यादा हैं, इसमें Spectrum Payment का 1.06 लाख करोंड़ और AGR का 62,180 करोंड़ हैं। इसके अलावा कंपनीने का वित्तीय संस्था और बैंकों से 23400 करोंड़ का कर्जा हैं।

    सरकार कि तरफ से Telecom Sector को राहत

    कुछ दिनों पहले हि सरकार कि तरफ से टेलिकॉम सेक्टर को थोड़ी सी राहत का फैसला लिया गया था, इसलिये शेअरो में थोड़ा-बहुत भाव में इजाफा हो रहा हैं। सरकार ने एजीआर को लेके बहुत सारे फैसले लिये है इसका फायदा आगे जाके टेलिकॉम सेक्टर को देखने को मिलेगा। निवेशकों के लिये टेलिकॉम सेक्टर में स्वत मार्ग के तहत 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को अनुमति दिए गई हैं।

    चले जानते हैं Vodafone Idea Share target Price के बारे में जानकारी

    Vodafone Idea Share Price Target क्या होगा (2022, 2025, 2030)

    अगर Vodafone Idea Share Target कि बात करें तो इसका Prediction लगाना नामुनकिन हैं क्योंकी हरबार एक न्युज के कारण शेयर में Up एंड Down देखने को मिलते हैं। इस कंपनी का सारा Future सरकार और उसके फैसलों पर हैं क्योंकि कंपनी पर बहुत बड़ा कर्जा हो चुका है इसलिये सरकार आगे जाके कुछ अच्छे फैसले लेती है तो इसका प्राइस 100 या उससे अधिक भी जा सकता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो यह कंपनी के लिये यह बहुत बड़ा टर्न हो सकता। 

    हमें वोडाफ़ोन आयडिया में निवेश करना चाहिये या नही (Should I buy Vodafone Idea Shares)

    यह स्टाॅक न्युज और खबरों पे ज्यादा भागता है और Technical और Fundamental के जोर पर कम इसलिये इसमें लंबे समय तक निवेश करना आगे जाके नुकसान कर सकता है इसलिऐ इसमें उतना ही निवेश करें जितना आपको नुकसान होने से कोई फरक नहीं पड़ेगा। अगर आप थोड़े समय के लिये निवेश करना चाहते हैं तो अच्छी कोई न्युज आने के बाद आप थोड़े समय के लिये इसमें निवेश करके थोड़ा बहुत मुनाफा निकाल सकते हैं।

    शेयर मार्केट से रोज कमायें 1000 रुपये जाने कैसे?

    हमारी राय:

    हमें ऐसी कंपनी में निवेश करना चाहिते जिसमे आगे जाके कुछ ग्रोथ दिखने कि संभावना हो अगर आप इस शेयर के बारे मे पुछेंगे तो इसमें लंबे समय के लिये इन्वेस्टमेंट ना करे तो बेहतर होगा। अगर आप रिस्की प्लेयर है और आपको ज्यादा रिटर्न्स चाहिये तो आप थोड़े समय के यानी शाॅर्ट टर्म के लिये इसके सोच सकते हैं।

    अगर आपको Vodafone Idea Share Price Target 2022, 2025, 2030 के बारे में यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरुर करें। आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें जरुर लिखें।

    FAQ

    Q: आयडिया वोडाफ़ोन कंपनी किस सेक्टर में काम करती हैं?

    Ans: टेलिकॉम सेक्टर.

    Q: क्या वोडाफ़ोन आयडिया कंपनी बंद हो जायेगी?

    Ans: नहीं, सब सरकार पर अवलंबित हैं अगर सरकार ने इसके हित में कुछ फैसले लियें तो यह कंपनी आगे जाके अच्छा भी कर सकती हैं.

    Q: आयडिया वोडाफ़ोन कंपनी कब चालु हुई हैं?

    Ans: अगस्त 2018.

    Q: इसका हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?

    Ans: मुंबई और गांधीनगर.

    अन्य पढ़ें:

    ITC शेअर प्राइस के बारे में पुरी जानकारी?

    IGL शेयर प्राइस के बारे में संपुर्ण जानकारी?

    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post