Markoline Traffic Controls Company के IPO में बंपर कमाई का मौका , जाने Share Price और Lot Size कितना होगा [September 2021]

मार्कोलाईन्स ट्राफिक कंट्रोल्स लिमिटेड आईपीओ कि जानकारी 2021

[Markoline Traffic Controls Private limited IPO, Hindi News, Company, share Price, Lot size, Face Value, Dates, financial records, positive, negative, reserve]

दोस्तों, आजकल एक से बढ़कर एक आईपीओ आते जा रहे हैं आज हम ऐसे ही एक Upcoming IPO के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि Markoline Traffic Controls pvt Ltd नाम से जानी जाती हैं। इससे पहले हम इसी सेक्टर के IPO की बात कि थी जो कुछ दिनों पहले ही आये थे जिसका नाम था Sansera Engineering Limited IPO और Vijaya Diagnostic IPO जिसके बारे में आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

    मार्कोलाईन्स ट्राफिक कंट्रोल्स के बारे में जानकारी (Markoline Traffic  pvt Company Information)

    यह कंपनी हायवे ऑपरेशन और मेंटेनेंस प्रोवाइड करनेवाली कंपनी हैं। यह कंपनी ज्यादातर टोल ओप्रेशन, हायवे ऑपरेशन, रुट ओप्रेशन, रुटिन ओप्रेशन, प्रेवेंटिव मेंटेनेंस और मेजर मेंटेनेंस, रिपेयर मेंटेनेंस और स्पेशलाइज्ड मेंटेनेंस साथ ही कोल्ड प्लेस साइकलिंग, बेस/ सब‌ स्टाबिलाईजेशन कि सेवा देती हैं।

    2002 से मार्केलाईन्स कंपनीने 90 से भी ज्यादा राजमार्ग पर अपन काम किया हैं। अगस्त 2021 तक कंपनी के पास पुरे देश में से लगभग 285.71 किलोमीटर का मेंटेनेंस और अन्य सेवाओं का काम हैं। 940 किलोमीटर का टोल संचलन, मेंटेनेंस और रुट पेट्रोलिंग कि भी परीयोजनाओ का काम हैं। अगर पुरे कामों कि बात करे तो 80% से ज्यादा रेवेन्यू कंपनी मेंटेनेंस के कामों को कमाती हैं।

    कंपनी का फायनाशियल ट्रॅक रेकाॅर्ड ( Financial Track Record in millions )

    अगर मार्को लाइन्स कंपनी के Asset Value कि बात करें तो साल मार्च 2019, 2020 और 2021 में Asset Value 7315.17, 9029.24 और 10.751.99 इतना बढ़ता ही गया हैं।

    अगर Total Revenue कि बात करें तो मार्च 2019, 2020 और 2021 में 7348.53, 17154.49 और 15796.52 था जो कि हर साल बढ़ता ही जा रहा हैं।

    अगर Profit After Tax कि बात करें तो साल 2019,2020 और 2021 में 251.51, 718.62 और 427.59 हैं जो कि आखरी साल थोड़ा कम हुआ था। 

    अगर फायनाशियल का रेकाॅर्ड देखें तो यह बढ़ता ही जा रहा हैं।

    मार्को लाइन्स ट्राफिक कंट्रोल्स कंपनी कि जानकारी (Markoline Traffic Controls Limited IPO Details)

    अभी इसका आयपीओ लाॅन्च होनेवाला है और यह आयपीओ BSE SME पे लिस्टेड होनी हैं, चलिये जानते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी पुरे विस्तार से.

    आईपीओ निकालने का उद्देश्य

    इस आईपीओ से मिलने वाली राशी से कंपनी ऋण भुगतान के लिये इस्तमाल करेंगी। साथ साथ कार्यशील पुंजी को पुरा करने के लिये भी इसका कुछ प्रतिशत कंपनी इस्तमाल में लेगी। जनरल काॅर्पोरेट गतिविधीयो के लिये भी थोड़ी प्रतिशत राशी का हिस्सा काम में लिया जायेंगा।

    शेअर प्राइस (share Price)

    इसकी शेअर प्राइस लगभग 78 रुपयों प्रती शेअर तक रखी गई हैं।

    लाॅट साइज ( Lot Size)

    इसकी Lot Size कि बात करें तो यह 1600 क्वांटिटी का एक लाॅट हैं, जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा एक लाॅट यानी 1600 शेयर यानी कम से कम और ज्यादा से जादा 124800 से लेकर रुपयों का Investment आप कर सकते हों।

    फेस व्हाल्यु ( Face Value)

    अगर कंपनी की फेस व्हाल्यु कि बात करें तो कंपनी ने इसे 10 रुपये निर्धारित किया हैं।

    आईपीओ तारिख ( Dates)

    यह आईपीओ 15 September 2021 को खुलकर ,20 September 2021 तारिख को बंद हो जायेगा। 23 September को अलाॅटमेंट होगी, 27 September को Refund होगा। 27 September को आपके आपके डिमॅट अकांउट में शेअर मिलेंगे। 28 September को IPO Share Listing होगा।

    प्रमोटर कि होल्डिंग ( Pramotors Holding in Markoline Traffic Controls Company)

    अगर pre issue Share Holding कि बात करें तो यह लगभग 100 प्रतिशत है। अगर प्रमोटर्स की बात करें तो मि.संजय पाटिल और मि.करण बोरा यह कंपनी के प्रमोटर्स हैं।

    किसमे कंपनी अच्छी दिखाई दे रही हैं ( straights)

    1. यह पहले से हि मार्केट में मौजुदा ब्रॅड हैं।

    2. कंपनी के ओर्डर बुक में भी सुधार और ग्रोथ दिख रहा है।

    3. इसके मैनेजमेंट कि बात करें तो यह बहुत ही अनुभवी और स्ट्रोंग दिखाई पड़ता हैं।

    4. इसका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाइड देखने को मिलता हैं।

    5. यह बहुत कम कंपनीयों में से एक कंपनी हैं जो कि हायवे सर्विसेस देती हैं।

    6. यह सस्ती और क्वालिटी सर्विसेस देती हैं।

    7. अगर इस कंपनी का रेकाॅर्ड देखें तो बहुत ही अच्छा है , डेवलपिंग हैं और इसने काफी प्रोजेक्ट बनाये हैं।

    किसमे कंपनी बुरी दिखाई दे रही हैं ( Negatives)

    • अगर मार्कोलाइन्स ट्राफिक कंट्रोल्स कंपनी कि बात करें तो पहली बार एक अलग सेक्टर से कंपनी का आयपीओ आ रहा हैं इसलिये पहले आपको इस कंपनी के बारे और जानकारी लेनी चाहिये फिर जाकर हि आईपीओ के लिये आवेदन करना होगा।

    • अगर कंपनी के प्रोफिट आफ्टर टैक्स कि बात करें तो यह थोड़ा कम हुआ हैं तो यह भी देखना होगा।

    क्या हमें इसमें इन्वेस्टमेंट करनी चाहियें? (Markoline Traffic Controls IPO Invest or Not 2021)

    अगर ओवरऑल देखें तो इसके Financial Track Records ठिकठाक हैं, Revenue, Profit के आंकड़े भी उतने ज्यादा ठिक और बुरे भी नहीं हैं। 

     अगर बात कि जाये इसके Initial Public Offering कि तो एक लाॅट तो एप्लाई करना चाहिये लेकिन आईपीओ में इन्वेस्टमेंट कि बजह आप उसके लिस्टिंग के बाद या क्वार्टरली रिसल्ट देखकर इसमें इन्वेस्टमेंट करें तो अच्छा होगा।

    Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ Education के तौर पर Viral Daily पर पब्लिश कि गई हैं आप किसी फायनेशियल एक्सपर्ट कि राय लेकर हि इसमें निवेश करें।

    FAQ

    Q: मार्कोलाईन कंपनी क्या करती हैं?

    Ans: यह कंपनी हायवे ऑपरेशन और मेंटेनेंस प्रोवाइड करनेवाली कंपनी हैं.

    Q: मार्कोलाईन्स ट्राफिक कंट्रोल्स लिमिटेड का हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?

    Ans: नवी मुंबई, महाराष्ट्र.

    Q: मार्कोलाईन्स ट्राफिक कंट्रोल्स कंपनी के मालिक कौन हैं?

    Ans: संजय पाटील.

    Q: मार्कोलाईन्स ट्राफिक कंट्रोल्स लिमिटेड कंपनी कब चालु हुई थी?

    Ans: साल 2002 में.

    अन्य पढ़ें:

    Ami Organics IPO के बारे में संपुर्ण जानकारी

    Cartrade Tech IPO के बारे में जानकारी?

    Chemiplast Sankar IPO के बारे में जानकारी?

    Aptus Value Housing IPO के बारे में जानकारी?

    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post