ज़ेरोधा क्या हैं सारी जानकारी हिंदी मे | Zerodha Full Details in Hindi 2022

Zerodha Details in Hindi 2022

अगर आप शेअर मार्केट कि जानकारी रखते हैं तो आपको यह नाम अच्छे से से पता होगा‌. आजकल शेअर मार्केट का क्रेझ बहुत बढा हैं.
हर कोई अपनी जाॅब या काम के साथ कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहता हैं, बहुत लोगों को यह पता नहीं होता की इसकी शुरुवात कहा से करें, इसके लिये अकांउट कहा से ओपन करे? तो आज में यही आपको बताने जा रहा हुं.
अगर भारत कि बात करें तो कुछ साल पहले डिस्काउंट ब्रोकर के नाम से एक कंपनी चालु हुई और देखते देखते शेअर मार्केट प्लॅटफाॅर्म का ढांचा ही बदल दिया, इसकी शुरुवात जेरोधा कंपनी से ही हुई थी, आज हम इसी कि बात करेंगे, तो चलिये देखते हैं.

    जेरोधा क्या है ? ‌( Zerodha Kya Hai)

    Zerodha एक Indian Financial Service Company है जो की शेअर मार्केट में शेअर, म्युचवल फंड लेने-देन करने के लिये प्लॅटफाॅर्म प्रोवाईड करती हैं.

    यह एक वित्तीय सेवा कंपनी है जो की भारत देश में दलाली मुक्त खुदरा, मुद्रा, वस्तु व्यापार, संस्थागत ब्रोकिंग , म्युचुअल फंड और बाॅन्ड जैसी सेवाये देती हैं.
    जेरोधा कंपनी बैंगलोर, कर्नाटका में स्थापित हुईं कंपनी हैं.
    जिसके अभी बहुत सारे छोटे मोटे शाखा यें चालु हो चुकी हैं.
    अभी बहुत सारी कंपनीया मार्केट में है 5 Paisa, Angel Broking ( Angel One), Motilal Oswal और फिलहाल एक और नई कंपनी ज्यादा चर्चा में है Upstox आप Upstox Kya Hai in Hindi इस आर्टिकल को पढ़ें अगर आपको इसके बारे और जानकारी चाहिये तों, यह कंपनी भी Zerodha को कड़ी टक्कर दे रहीं हैं.

    जेरोधा को किसने बनाया हैं? (Zerodha Owner and Founder )

    नितीन कामत Zerodha Founder & CEO हैं. यह एक भारतीय कंपनी है जो कि साल 2010 में इसकी शुरुवात हुईं थीं.

    जेरोधा का मतलब क्या होता हैं? ( Zerodha Word Meaning in Hindi )

    जेरोधा शब्द दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया हैं, 'जेरो' यानी 'शुन्य' और 'रोध' यानी 'बाधा' , मतलब 'शुन्य बाधा' यह मतलब होता है. यही शब्द की नींव पर कंपनी को चालु किया गया हैं.

    क्या जेरोधा प्लॅटफाॅर्म सुरक्षित हैं ? ( Kya Zerodha Safe Hai )

    बिल्कुल सुरक्षित है, शेअर मार्केट में अभी फिलहाल जितने भी लेन देन होते हैं उसमें से बहुत सारी लेन देन जेरोधा के माध्यम से हि होते हैं क्योंकी लोगों का इसपर भरोसा हैं.
    आज जो भी मार्केट में डिस्काउंट ब्रोकर है उसमें सबसे पसंदिदा और सबसे अच्छी सर्विस वाली कोई ब्रोकरेज नाम होगा तो वह हैं जेरोधा.
    यह देखा जाये तो आजतक लाभदायक कंपनी ही रही हैं, साल 2017-2018 के दौरान इस कंपनी ने लगभग 180  करोंड़ से ज्यादा का मुनाफा कमाया था और यह अभी तक चल रहा हैं.

    जेरोधा में ब्रोकरिंग शुल्क कितना लगता हैं? ( Zerodha Charges Calculator in Hindi)

    वैसे तो जब ये लाॅन्च हुआ था तब यह डिस्काउंट ब्रोकर के नाम से आया था इसलिये अगर दुसरे ब्रोकर को देखे तो यह काफी सस्ता और कम Brokerage Charges Platform हैं.
    अगर ओवरऑल की बात करें तो Demat Account के लिये आपको 300 रुपयें देने पड़ते हैं और Yearly Maintenance Charge 300 रुपयेें हैं. अगर Trending Account Opening कि बात करें तो इसके लिये कोई चार्ज नहीं हैं
    अगर Option Trading कि बात करें तो 20-25 रुपयें हर एक ट्रेंड को लगाता हैं.
    अगर Equity Delivery Trading Charges कि बात करें तो यह ना के बराबर है यानी 0.01  और 20 रुपये प्रती ट्रेंड हैं.

    शेअर मार्केट से रोज के १००० रुपये कैसे कमायें?

    जेरोधा इस्तमाल के क्या फायदे हैं? (Benefits Of Zerodha Account)

    अगर तुलना करें Upstox, Angel One, 5Paisa, ICICI direct, Groww, Motilal Oswal जैसे दुसरे ब्रोकर से तो ओवरऑल Zerodha Discount Broker हि आपको अच्छा रहेगा, अगर बात करें सर्विस और ब्रोकरेज चार्जेस की.
    चलिये देखते कौन कौन से ऐसे फायदे हैं जो की आपको Zerodha से मिलेंगे.
    1. सबसे महत्वपूर्ण बात जेरोधा डिलीवरी पर कोई भी शुल्क नहीं लेता हैं.
    2. अगर आप इसके जरिये म्युचुअल फंड में निवेश करते हो तो यह बिल्कुल भी निशुल्क हैं, आपका कोई भी फीस नहीं देनी पड़ती हैं.
    3. अगर आप Zerodha Signup करते हो और अपना अकांउट बनाते हो तो आपको Zerodha Login details से ही आप Zerodha Coin और Zerodha Versity जैसे Platform को भी निशुल्क इस्तमाल कर सकते हों.
    4. रोज जेरोधा प्लॅटफाॅर्म वर १० हजार करोड़ से भी ज्यादा का लेन देन होता है इसलिये यह एक ट्रस्टेड प्लॅटफाॅर्म आप मान सकते हो.
    5. आज के समय जेरोधा के‌ पास 36 लाख से भी ज्यादा ग्राहक हैं.
    6. इसके हर एक सेक्शन के लिये आपको अलग अलग प्लॅटफाॅर्म मौजुद है जिसके जरिेये आप आसानी से अपने Mobile Phone और कंप्यूटर से भी ट्रेडिंग कर सकते हों. जिसका इंटरफेस बहुत User Friendly है जो कोई भी आसानी से समझ सकता हैं.

    जेरोधा के कौन कौन से प्लेटफ़ॉर्म हैं? ( Zerodha Different Platforms)

    वैसे तो जेरोधा जादातर Stock Market Demat & Trading Account के‌ लिये जाना जाता है लेकिन फिलाल और भी इसके बहुत सारे प्लॅटफाॅर्म लाॅन्च कर दिये हैं.

    1. जेरोधा काईट ( Zerodha Kite ) शेअर मार्केट के लिये.
    2. जेरोधा काॅईन ( Zerodha Coin) म्युचुअल फंड के लिये.
    3. जेरोधा वर्सिटी ( Zerodha Versity) फायनाशियल शिक्षा और जानकारी के लिये.

    जेरोधा काईट क्या हैं? ( Zerodha Kite in Hindi)

    यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लॅटफाॅर्म है जिसके माध्यम से आप Stock Market Equity, Delivery, Intraday, Future & Options, Commodity, Currency  इत्यादी में इन्वेस्टमेंट तथा ट्रेडिंग कर सकते हो. अलग प्रकार के चार्ट , फंडामेंटल जानकारी , टेक्निकल जानकारी , हर एक Stock Chart इत्यादी इसमें कर सकते हों. 

    अगर आप शेअर मार्केट इन्वेस्टमेंट चालु करने कि सोच रहे हैं तो शेअर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यह बातें जरुर जान ले यह आर्टिकल आप अवश्य पढ़ें.

    जेरोधा वर्सिटी क्या हैं ? ( Zerodha Varsity in Hindi)

    Zerodha ने अपने ग्राहकों के लिये यह प्लॅटफाॅर्म उपलब्ध कराया हैं जिसपर आपको अलग अलग जानकारी, शिक्षा आपको निशुल्क मिल जाती हैं.
    इसपर आपको शेअर मार्केट का गणित यानी Fundamental Analysis, Technical Analysis, Derivatives, Trading Stategy, Risk Management, Money management, बाजार का नज़रिया जैसे कई अन्य विषयों पर जानकारी प्रदान की जाती है जो कि आप देख सकते हों, सीख सकते हों.

    इन्वेस्टमेंट के ऊपर ६ बढ़िया किताबें?

    जेरोधा काॅईन क्या हैं? ( How to Invest in Mutual Funds in Zerodha Coin )

    Coin एक Zerodha द्वारा दिया गया प्लॅटफाॅर्म है जो की आपको Mutual Fund में Investment करने के लिये दिया गया हैं जिसके जरिये आप म्युचुअल फंड में मौजूद फंड को खरिद अथवा बेच सकते हों. खास बात यह है की यह बिल्कुल निशुल्क हैं.
    Zerodha Coin Login के लिये आप आपका Trading Account का ही Username, Pin और Password इस्तमाल करना हैं इसलिये आपको अलग से कोई आयडी नहीं निकालनी होती.

    आपने क्या सीखा ?

    आज हमने देखा Zerodha Kya Hai in Hindi ,Zerodha meaning in Hindi, इसके प्लॅटफाॅर्म कौन कौन से हैं और इसके क्या क्या उपयोग हैं, इसका शुल्क अथवा चार्ज कितने हैं, बेनिफिट्स क्या हैं यह सीखा.
    आपको हमारी जानकारी कैसी लगी और पसंद आई हो तो इसे शेअर जरुर करें, अगर कोई सवाल सुझाव हो तो आप हमें जरुर लिखें.

    FAQ

    Q: जेरोधा क्या हैं?
    Ans: जेरोधा भारतीय फाइनेंशियल सर्विस देनेवाली कंपनी एक हैं.

    Q: जेरोधा के मालिक कौन हैं?
    Ans: नीतिन कामत.

    Q: जेरोधा का हेडक्वार्टर कहा पर हैं?
    Ans: बैंगलुरू, कर्नाटका में.

    Q: जेरोधा के कौन कौन से प्लेटफ़ॉर्म मौजुद हैं?
    Ans: Kite, Versity और Coin Platform.

    Q: जेरोधा किस साल लाॅन्च किया गया था ?
    Ans:  साल 2010.

    अन्य पढ़ें:

    शेअर मार्केट Vs म्युचुअल फंड कौन सा अच्छा?

    शेअर मार्केट में SIP करने का बढ़िया तरिका?

    Post a Comment

    0 Comments