निफ्टी बीज क्या होता है इसके क्या Benefits होते हैं, इसे क्यों Zero Risk निवेश कहा जाता हैं? | Niftybees kya Hota hai in Hindi 2022

निफ्टीबीज हिंदी मे 2022

[Nifty bees Meaning, Returns, Benefits,How to Buy, SBI ETF Nifty 50, NIPPON India ETF ,Bank Nifty]
Nifty Bees क्या हैं हिंदी मेेेेेे हम  आपको Nifty Bees के बारे में A टु Z जानकारी देनेवाले हैं.आप लोगों ने इससे पहले म्युचुअल फंड और शेअर मार्केट में निवेश करने सब तरिके देखें होंगे लेकिन आपको निफ्टी बिज क्या होता हैं, इसमें कैसे इन्वेस्टमेंट कहा करनी चाहिये या कर सकते हैं, यह कैसे अगल है स्टाॅक्स और म्युचुअल फंड के निवेश से यह सब आज इस आर्टिकल में देखेंगे, तो चलिये जानते है निफ्टी बिज में निवेश के बारे में.

    निफ्टी बिज का अर्थ क्या होता हैं? (FULL form)

    इसका मतलब होता हैं 'बेंचमार्क इक्सचेंज ट्रेडेड स्किम'. यह भारत का पहिला इटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड हैं जो कि S & P CNX Nifty Index द्वारा प्रस्तुत किया गया हैं. दरसल यह निफ्टी के अनुरुप होता हैं. जैसे निफ्टी की किंमत कम या ज्यादा होगी वैसी ही यह बिज कि किंमत भी उसी अनुरुप कम ज्यादा होगी.
    इसको आप एक स्टाॅक कि तरह ही खरिद अथवा बेच सकते हैं वो भी अपने डिमॅट अकांउट से.
    जैसे आप Tata Motors, Wipro, Zomato Share खरिदते हैं वैसे हि आप Nifty Bees को खरिद सकते हैं.

    निफ्टी इंडेक्स और निफ्टी बिज कि किंमत में क्या अंतर होता हैं? ( Nifty 50 Vs Nifty Bees Price)

    आज इंडेक्स कि जो भी किंमत हैं अगर आप उसे १०० से डिवाइड करेंगें तो आपको लगभग निफ्टी बिज कि किंमत मिलेंगी.
    अगर आज निफ्टी बिज 16000 चल रहीं हैं तो इसे 100 से डिवाइड करेंगें तो उसकी किंमत लगभग 160 रुपये निकल कर आयेंगी इसी के आसपास आपको मार्केट में निफ्टी बिज कि किंमत दिखेंगी.

    निफ्टी बिज लेने के क्या फायदे हैं? (Benefits)

    अगर आप स्टाॅक मार्केट और म्युचूअल फंड दोनों से अच्छा यानी आपको कम रिस्क चाहिये और ठिक ठाक रिटर्न्स चाहिये तो आपके लिये Nifty Bees से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं होगा. तो चलिये जानते हैं इसके कुछ फायदें.

    1. ना के बराबर रिस्क होती हैं ( Zero Risk)

    अगर आप कोई स्टाॅक्स या किसी एक सेक्टर का म्युचूअल फंड खरिदते हो तो किसी कारण एक शेअर का या किसी एक शेअर का बहुत बार खराब न्युज के कारण वह सेंटर या शेअर बहुत तेजी से नीचे आते हैं तो ऐसे में आपका बहुत नुकसान हो सकता हैंं, शेअर मार्केट का गणित सीखना काफी मुश्किल होता हैं.

    लेकिन अगर आप निफ्टी बीज में निवेश करके रखें हो तो आपकी रिस्की बहुत कम होगी क्योंकि माना जाता है भारत कि टाॅप 50 कंपनीयों को ही निफ्टी में शामिल किया जाता है और यह हर साल परफार्मेंस के अनुसार अंदर बाहर होती रहती हैं. इसलिये अगर मार्केट डाउन भी जाता है तो निफ्टी बहुत ज्यादा नहीं गिरता इसलिये निफ्टी बिज में रिस्क ना के बराबर होता हैं.

    2. निफ्टी बीज कभी जेरो नहीं होगा
    कोई शेअर अगर ले तो इसकी किंमत 1000 रुपयें से 1 रुपये भी होती हैं, कौनसा शेअर खरिदना चाहिये यह हमें समझ नहीं आता और कई बार Stock Delisted भी होते हैं यह आपने देखा होगा लेकिन आपने कभी देखा नहीं होगा कि Index Zero हुआ है या 60-70% टूटा होगा.

    इसलिये अगर आप स्टाॅक्स के बदले Nifty Bees लेते हो तो आपके लिये Risk ना के बराबर रहेगा और बार-बार उसकी व्हाल्यु बढ़ी घटी यह देखना भी नहीं पड़ेगा.

    3. अलग से अकांउट निकालना नहीं पडेगा 

    अगर आप कम रिस्क के चक्कर में म्युचूअल फंड जैसे चीजो में अगर निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिये केवाईसी करनी पड़ेगी और अगर आप एजेंट के जरिये जाते हों तो आपको उसका कमिशन भी देना पड़ेगा लेकिन अगर आप निफ्टी बीज खरिदना चाहते हो तो आप वह अपने डिमॅट अकांउट से हि आराम से खरिद सकते हैं.

    4. Nifty Bees में SIP
    अगर आप Nifty Bees में महिने की सही तरिके से SIP भी करते हो तो आप आसानी से इसमें लाॅग टर्म में अच्छा खासा फायदा होता हैं अगर आप Nifty Chart खोलकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा और ऊपर से कोई ज्यादा रिस्क नहीं.

    निफ्टी बिज को कैसे खरिदें? ( how to Invest in Nifty Bees )

    यह काफी आसान तरिका है इसलिए पास Zerodha , Upstox, Angel Broking ( Angle One), 5 Paisa जैसे ब्रोकर के जरिये डिमॅट अकांउट खोलना होगा और इसमें आप जैसे कोई शेअर को खरिदते तो वैसे हि इसमें आपको Niftybees भी दिखेगा वैसे ही आप उसे खरिद सकते हों.
    अगर आपका पहले से कोई Demat Account हैं तो आप आसानी से उसमें Niftybees खरिद सकते हों.

    कौनसा बिज है अच्छा ? ( (Which Nifty bees is Best)
    मार्केट में आपको इसमें भी अलग अलग बिज के प्रकार मिलेंगे जैसे BankNiftybees, Niftynees ,Nippon India ETF Niftybees, SBI ETF Nifty 50 यह सब है तो अलग अलग लेकिन इनका काम एक जैसा ही है , अगर आप बैंक निफ्टी बिज में निवेश करते हो तो यह बहुत ऊपर निचे होता है ईसलिये निफ्टीबिज सबसे बेहतर है इनेवेस्टमेंट करने के लिये.

    निफ्टी बीज और इंडेक्स फंड में अंतर क्या होता हैं? (Difference between Bees & Index)

    वैसे देखा जाये तो कोई ज्यादा फरक नहीं होता, होता है तो वह कुछ प्रतिशद का होता है जो कि अलग अलग कंपनी द्वारा उसके चार्जेस के तौर पर होते हैं लेकिन अगर Niftybees Price और Index Price में उसकी किंमत में फरक होता है लेकिन हम दोनों कि प्रतिशत देखें तो वह बराबर हि होता हैं.

    कौनसे निफ्टी बिज की शेअर प्राइस कितना हैं? (List of Nifty Price)

    अगर हम SBI-ETF Nifty Share Price कि व्हाल्यु देखें तो वह आज के समय में 168 रुपये ( अगस्त 2021) के आसपास चल रहीं हैं और अगर हम Nippon-India ETF Nifty Bees की बात करें तो वह आज के समय में 178 रुपयें (अगस्त2021)  चल रहा हैं.
    और अगर HDFC Nifty 50 ETF कि बात करें तो यह लगभग 177 रुपयों के पास हैं, ऐसे कई सारे निफ्टी ईटीएफ आपको मिल जायेंगे.

    निफ्टी बीज में रिटर्न्स कितने मिले हैं? ( Nifty Bees Returs)

    अगर हम बात करें इसके रिटर्न्स कि तो निफ्टी बिज कि किंमत फेब्रुवरी 2016 के दौरान लगभग 70 रुपये तक थी और आज कि किंमत देखें तो वहीं Niftybees कि किमत आज के अनुसार लगभग 194 चल रहीं हैं जो कि 250 प्रतिशत से भी ज्यादा रिटर्न्स इसने दिये हैं. अगर देखा जाये तो यह 5 सालों में इतने रिटर्न्स ओ भी कोई भी रिस्क नहीं यह बहुत बड़ी बात है इतना कोई बैंक भी आपको नहीं देती. इसलिये बहुत कम रिस्क में आप अच्छे रिटर्न्स पाना चाहते हो तो यह इन्वेस्टमेंट का सबसे अच्छा तरिक हैं.

    आपने क्या सिखा?
    इस आर्टिकल में आपने सीखा निफ्टी क्या हैं कैसे काम करता है, इसके क्या-क्या फायदे हैं, इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर आपको कितने रिटर्न्स मिलते हैं? इंडेक्स और बीज में क्या फरक हैं?  और इसे हम कैसे खरिद सकते हैं यह सब पर हमने जानकारी पढ़ीं
    आपको यह ब्लॉग कैसा लगा अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने मित्रों से शेअर करे और कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें.

    FAQ
    Q: निफ्टीबीज का Full form क्या हैं?
    Ans: Benchmark Exchange Traded scheme.

    Q: Niftybees और Banknifty कितने दिन हम होल्ड कर सकते हैं?
    Ans: जितने चाहे उतने दिन होल्ड कर सकते हैं.

    Q: क्या निफ़्टी बीज निवेश के लिये सुरक्षित हैं?
    Ans: जी हां बिल्कुल , जैसे बाकी के शेअर होते हैं वैसे ही निफ्टी बीज के क्वांटिटी हमारे अकांउट में होती हैं.

    Q: निफ्टी 50 और निफ्टी के प्रतिशत में अंतर होता है क्या ?
    Ans: हां होता है लेकिन यह कंपनी के कुछ चार्जेस या प्रोसेसिंग के शुल्क के रुप में होता है जो कि बहुत कम होता हैं.

    अन्य पढ़े:

    शेअर मार्केट से कितना कमाया जा सकता हैं?

    रोज १००० रुपये स्टाॅक मार्केट से कैसे कमायें?

    इन्वेस्टमेंट और शेअर मार्केट के ऊपर 6 अच्छी किताबें?

    Post a Comment

    0 Comments