Upcoming IPO: केमीप्लास्ट सनमार का IPO 10 अगस्त को खुलेगा कमाई का बडा मौका? | Chemplast Sanmar IPO जाने फायदे का सौदा या नुकसान ?

केमप्लास्ट सनमार आयपीओ [ IPO, Share Price, Lot Size, Dates, Retail Quota, Financial Track Record, Risk Factors) 

दोस्तो, नया आयपीओ आये और इसकी चर्चा ना हो ऐसा हो सकता है क्या भला. 10 अगस्त को एक और आयपीओ आ रहा जिसका नाम है Chemplast Sanmar IPO इससे पहले भी हमने आपको CarTrade Tech IPO और Krsnaa Diagnostics IPO के बारे मे  अवगत किया था आज हम केमप्लास्ट सनमार कंपनी के बारे मे जानेंगे और इसमे हमे इनवेस्टमेंट करना चाहिये या नहीं अगर करना चहिये तो क्यों करना चाहिये और नहीं तो क्यों इसकी पुरी जानकारी देंगे तो चलिये जानते हैं Chemplast Sanmar Company के आनेवाले IPO के बारे में.

    Chemplast Sanmar कंपनी के बार मे जानकारी

    यह कंपनी भारत देश कि पेस्ट PVC रेसिन बनानेवाली सबसे बडी कंपनी हैं. यह साथ साथ कास्टिक सोडा,  हायड्रोजन पेराऑक्साईड और रेफ्रीजरंट गैस जैसे प्रोडक्ट भी बनाती हैं.
    इस कंपनी कि बात करे तो विदेशी बिलीयनर प्रेम वत्स का इसमे बहुत जादा इनवेस्टमेंट हैं. यह कंपनी चेन्नई मे स्थित सनमार कंपनी का हिस्सा है जो की sheeping, Engineering और Chemicals से जुडा हैं. 

    अगर इस सनमार कंपनी ग्रुप के रेवेन्यू कि बात करे तो वह 7100 करोड से भी जादा हैं. अगर पेस्ट PVC की बात करे तो सालाना इसका बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा हैं.

    Chemplast IPO कब खुलेगा और कबतक चलेगा?

    Chemplast Sanmar IPO Subscription 10 अगस्त को खुलने जा रहा हैं और यह 12 अगस्त तक बंद हो जायेगा. कंपनी लगभग 3850 करोड रुपये जुटानेवाली हैं.

    Chemplast Sanmar IPO Share Price क्या रखा गया हैं?

    कुछ दशक Chemiplast Sanmar Delisting भी हुईं थी लेकिन अब फिरसे एकबार जोरदार लिस्टिंग कि तयारी मे हैं कंपनी. इसके Issue Price Band कि बात करे तो यह 530 से लेकर 541 रुपयें रखी गई हैं.

    Chemplast Sanmar IPO retail Quota कितना हैं?

    अगर रिटेल इनवेस्टर कि बात करे तो इसमे बहुत कम यानी 10 प्रतिशत हिस्सा ही रिटेल निवेशकों के लिये रिजर्व रखा गया हैं.

    Chemplast Sanmar IPO Date क्या क्या हैं

    इसका सबस्क्रिप्शन 10 अगस्त से शुरु होनेवाला है और यह 12 अगस्त तक चलेगा यानी बंद होगा. IPO Allotment Status आपको 18 अगस्त को पता चलेगा,  Refund 20 अगस्त को होगा, आपके शेअर आपके Demat Account मे 23 अगस्त को मिलेंगे और 23 या 24 अगस्त को ही Chemplast Sanmar IPO कि Listing होगी.

    Activity Date
    IPO Subscription Open 10 अगस्त
    IPO Subscription Close 12 अगस्त
    Final Allotment 18 अगस्त
    Refund 20 अगस्त
    Credit in Demat Account 23 अगस्त
    IPO Share Listing 24 अगस्त

    Chemiplast Sanmar IPO Lot Size कितना हैं ?

    इसके लाॅट साईज की बात करे तो वह 27 शेअर का एक लाॅट रखा गया है यानी आपको कम से कम 27 शेअर लेने ही पडेंगे अगर आप आयपीओ Subscription करना चाहते हो तो. एक निवेशक जादा से जादा 13 lot खरिद सकता है जो की लगभग 351 शेअर का होता हैं. अगर आप एक लाॅट का भी सबस्क्रिप्शन लेना चाहते हो तो आपको कम से कम 14607 रुपयें का निवेश करना होंगा.

    Chemplast Sanmar Ltd company का Financial Track Record कैसा हैं?

    अगर कंपनी के Financial Records कि बात करे तो यह ठिक ठाक है. अगर Revenue कि बात करे तो FY 2019 और FY 2020 मे मे केमप्लास्ट सनमार कंपनी का  रेवेन्यू Stable दिख रहा हैं. अगर FY 2021 कि बात करे तो इसका रेवेन्यू अच्छा रहा हैं, FY 2020 मे इस कंपनी का रेवेन्यू कुछ हद तक कम हुआ था लेकिन बादमे FY2021 कि बात करे तो यह फिर से बढा हैं. और Chemplast Sanmar IPO Share Price कि बात करे तो यह काफी सस्ते दामो मे मिल रहा हैं.

    केमप्लास्ट सनमार आईपीओ क्यों खरिदे?

    1. यह कंपनी Speciality Chemical Company हैं, अगर पेस्ट PVC कि बात करे तो यह नंबर एक पायदान की कंपनी हैं और कास्टिक सोडा और हायड्रोजन पेराऑक्साईड मे भी यह साऊथ मे बडी कंपनीयों मे से एक हैं. देखा जाये तो भविष्य मे इसके ग्रोथ करने के चान्सेस जादा हैं.
    2. साल 2019 और साल 2020 कि तुलना मे इसका रेवेन्यू काफी अच्छा दिख रहा हैं.
    3. अगर मार्जिन की बात करे तो साल 2019,2020 और साल 2021 मे यह 118.4, 46.1 और 410.2 करोंड का रहा हैं, इसके मार्जिन कि बात करे तो यह 2021 मे बढा है.

    केमप्लास्ट सनमार आईपीओ क्यों ना खरिदे? ( Risk Factors)

    1. CCVL का 100 % शेअर कैपिटल जो कि उसकी कंपनी द्वारा गिरवी रखा गया हैं, जो की HDFC के पक्ष मे हैं.
    2. कंपनी के पास उसके खुद के पंजीकृत ऑफिस के लिये जगह नहीं हैं. इसका वेदारण्यम साल्ट फील्ड का का Lease भी खतम हो चुका हैं.
    3. देखा जाये तो कंपनी पर कर्जा भी है और ऋणदाताओं ने वित्तीय व्यवस्था के तहत उन पर कुछ प्रतिबंधात्मक शर्ते लगाई है. यह कंपनी की अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने की क्षमता को सीमित कर सकता हैं.
    4. इसमे अगर आप इनवेस्टमेंट करना चाहते है तो IPO कि RHP के डाॅकुमेंट्स को बडे ध्यान से पढें.

    जाने Chemplast Sanmar IPO कैसा हैं Overpriced या फिर Underpriced?

    अगर इसके प्राईज बैंड कि बात करे तो यह 530-541 रखी गई हैं. अगर आखरी तीन साल का ईपीएस देखे तो यह 16.74 है और पीई रेशो 32X. अगर हम 2021 साल के पीई को मध्यनजर रखे तो Company Issue Price लगभग 17X से लेकर 32X के बीच मे इसका पीई आता हैं.
    अगर कंपनी के Peers कि बात करे तो Navin Fluorine का पीई रेशों 74X जो कि बहुत जादा हैं, Finolex Industrys पीई रेशों 15X जो की सबसे कम हैं. अगर हम इनसे तुलना करते है तो Chemplast Sanmar Company Share Price 541 रुपयें ( पीई रेशों= 17X- 32X) जो की अच्छी मानी जा सकती हैं.

    हमारी राय:

    अगर हम chemplast Sanmar IPO कि बात करे तो यह एक भारत मे अग्रनी कंपनी हैं. 

    जिसका रेवेन्यू 2020 मे थोडा कम हुआ था जो की 2021 साल मे फिर से ग्रो हुआ हैं अगर तुलना करे साल 2019 और 2020 से. कंपनी का मार्जिंन भी 2020 कि तुलना मे 2021 मे बढा हैं.

    शेअर किंमत भी काफी Reasonable हैं अगर बाकी Peer से तुलना करें तो.

    अगर सारी बातो को ध्यान मे रखें तो अगर आप मिड टर्मं या लंबे अवधी के लिये अगर इसमे Investment करना चाहते है तो कर सकते हैं.

    आपको हमारी Chemplast Sanmar IPO पर जानकारी कैसी लगे हमे जरुर बताईयें और इसे अपने मित्रों से जरुर शेअर करें. अगर कोई सवाल और सुझाव हो तो हमे निसंकोच भेज सकते है.

    अन्य पढें:

    कारट्रेंड टेक आईपी के बारे मे जानकारी?

    कृष्णा डायग्नोस्टिक आईपीओ के बारे मे जानकारी?

    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post