वारेन बफेट के 6 निवेश रणनीतिया हिंदी में | Warren Buffett 6 Investment Strategy for Beginners

6 Warren Buffett Investment Strategy for Beginners (Hindi)

इन्वेस्टमेंट पर हमने बहुत से आर्टिकल पढ़ें होगें इसी विषय पर आज हम और एक विषय के बारे में जानकारी देंगे Warren Buffett Investment Strategy for Beginners in hindi. तो चलिये जानते हैं वारेन बफेट के निवेश फंडे हिंदी में।

आजकल निवेश को लेकर ज्यादातर लोग बहुत ही सिरीयस हो रहें हैं। Internet Penetration भारत में बहुत बढ़ गया हैं अगर पिछले कुछ महिनों की बात करें तों ऐसे में अब निवेश के बारे में बहुत से तरिके लोगों को पता चल रहे हैं जिससे पैसे को काम को लगाकर उससे कुछ रिटर्न पा सके इसलिये।
पहले अगर आपको निवेश या ट्रेडिंग करना होगा तो आपको बहुत से Processes और Documents की जरुरत पड़ती थी लेकिन अब आप इंटरनेट और मोबाइल से घर बैठे अब किसी भी सेक्टर में निवेश या ट्रेंडिंग चालु कर सकते हों।

अगर निवेश कि बात हो और वारेन बफेट कि बात न हो ऐसा हो भला हो सकता है क्या नहीं ना, तो आज हम वारेन बफेट के बारे में और उनके कुछ बताये हुयें फंडों कि जानकारी इस आर्टिकल में देंगे। अगर देखें तो पहले से हि आप कही सर्च करेंगे Warren Buffett Books तो आपको सेकंडों बुुुक उनपर मिल जायेंगी। अगर Quotes कि भी बात करेंगें तो Warren Buffett quotes in Hindi सर्च करेंगे तो बहुत सारी उनकी बातें भी इंटरनेट आपको पढ़ने को मिलेंगी।

    Telegram
    वारेन बफेट कौन हैं? ( Who is Warren Buffett?)

    वारेन बफेट अमेरिकी शेअर मार्केट निवेशक हैं जो कि शेअर मार्केट में सबसे महान निवेशक माने गये हैं। Warren Buffett age कि बात करें तो वह अब 91 साल के हो गये हैं।  
    वह बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य अधिकारी और सबसे बड़े शेयर धारक माने जाते हैं।
    2008 कि बात करें तो उन्हें दुनिया का सबसे आमिर इन्सान होने आका गया था। बहुत लोग Warren Buffett को अपना Idol मानते हैं उनपर काफी किताबें भी लिखीं गई हैं। आज हम उनके बताते कुछ सिद्धांत, फंडे, स्टॅटर्जी में से कुछ कि बातें करेंगे तो यह आर्टिकल आखिर तक पढ़ें।

    वारेन बफेट कि नेट वर्थ कितनी हैं ? ( Warren Buffett Net Worth)

    अगर इस साल 2023 में Warren Buffett Net Worth in Rupees कि बात करें तो यह लगभग 10390 करोंड़ रुपयें हैं, अगर हम इसे USD Dollar में पकड़े तो यह लगभग 103.9 बिलीयन डाॅलर होती हैं।

    Warren Buffett 6 Rules of Investing in Hindi:

    1. सब लालची हो तो डरो और सब डरे हुये हो तो लालची हो

    यह वाक्य वारेन बफेट का काफी फेमस हैं बहुत लोग इसका मतलब समझ नहीं पाते, तो चलिये जानते हैं।
    वाॅरेन बफेट का मानना है कि लोग जब मार्केट से डरें हुये हो यानी मार्केट ज्यादा गिर गया हो या तो गिर रहा हो तो आप ग्रिडी हो जाओ मतलब कम किमतो में मिल रहे शेअर खरिद लो और जब लोग लालची हो जाये तो उस समय ज्यादा निवेश न करों दुर हि रहो यानी मार्केट बहुत रोज उपर जा रहा है और रोज नये नये रेकाॅर्ड तोड़ रहा हैं तो ऐसे वक्त ही अलर्ट हो जाओ।
    अगर इसका हाल हि का उदाहरण ले को कोवीड कि वजह से पिछले साल मार्केट बहुत गिरा था तक आपको महंगें महंगें शेयर सस्ते में मिल जाते अगर आप तब थोडे-थोडे उसमे इन्वेस्ट करते जाते तो आज आपको बहुत ज्यादा रिटर्न्स मिल जाते| लेकिन तब लोग खरिदने कि वजह से डर के मारे बेच रहे थें।
    अगर इसको प्रॅक्टिकली आपको करना हो तो जब भी मार्केट ज्यादा Peak Point पे आपको लग रहा हो तो Large Cap कंपनीयों में निवेश करो और अगर मार्केट 10-20 % टूट जाये तो तो Large Cap कंपनीयों का निवेश आप Small Cap कंपनीयों में कर सकते हों। यह इसलिये क्योंकि Large Cap Company जब 2-5 % गिरती है तो Small Cap Company या 15-20% गिरती हैं।
    अगर आप इस एक फंडे से भी निवेश चालु करेंगे तो भी आप बहुत अच्छे रिर्टन्स पा सकते हों।

    2. जब सोने कि बारिश हो तो अपनी बाल्टी तयार रखें क्योंकि मौका अचानक ही मिलता हैं
    इसमें वारेन बफेट को निवेशकों को बताना चाहते हैं कि जब भी अच्छा अवसर आये तब निवेश का मौका नहीं गवाना चाहियें। आज जो भी स्टाॅक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनीया हैं उनके पिछले कुछ दिनों में कई सारे स्टाॅक्स हो जो कि डब्बल,ट्रिपल हो गये हैं या तो उससे ज्यादा।
    अगर हम Tata Motors, Wipro , Reliance, MRF इन जैसे कई सेकंडों शेअर कि बात करें तो उन्होंने कई हजारों प्रतिशत रिटर्न्स निवेशकों को दिये हैं।
    लेकिन जब वह कभी गिरे होंगे तब यानी 52 week High पर होते तब आप अगर इसे ले लेते तब अगर आप उस समय चुप बैठे रहे होंगे तो आज पछता रहें होंगे। इसलिये सही समय में सही जगह निवेश बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं।

    3. अगर आप निवेश नहीं कर रहे हो तो आप गलती कर रहे हों

    जैसे जैसे वक्त गुजरता जाता है मंहगाई बढती जाती हैं अगर आज आप किसी वस्तु या चींज को किस किमत में खरिदते हो तो वहीं चीजें कल जाके आपको उसी किमत में नहीं मिलेंगे वक्त के साथ-साथ हमेशा महंगाई बढ़ती रहती हैं। वो कोई चींज हो या कोई जगह या कोई कंपनी हर एक की किंमते ज्यादातर बढ़ती रहती हैं।
    इसलिये वारेन बफेट कहते हैं हम जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निवेश को शुरु करना चाहियें। जितनी कम उम्र से आप निवेश कि शुरुवात करेंगे उतनी ही जल्दी आप Financial Freedom या पैसे कि कमी  से बच सकते हैं या तो आगे जाके आपको कोई प्रोब्लेम नहीं रहेंगी।

    4. शेअर मार्केट सब्र करनेवालों को पैसा देता है ना की एक्टिंव रहेनेवालों को
    वारेन बफेट का कहना है कि शेअर मार्केट एक दो दिन का इन्वेस्टमेंट के लिये नहीं बल्की सब्र करनेवालों को ज्यादा रिटर्न्स देता हैं।
    अगर आप Nifty 50, Sensex जैसे इंडेक्स कि ही बात करे तो यह कुछ कम सालों में ही यह कई प्रतिशत बढ़े हैं अगर आपने थोड़े वर्षों का समय अगर निवेश को दिया होता तो आप भी अच्छे रिटर्न्स को पा लेते।
    अगर हम Nifty 50 Index कि बात कर तो साल 2016 में यह 8000 पे था अब 5 साल में यह लगभग दोगुना यानी 16000 पर आ चुका हैं। इसलिये अगर आप अच्छे जगह निवेश करके उसे थोड़ा समय देते हैं तो आपको कभी निराशा नहीं होगी आप हमेशा प्रोफिट में हि रहोंगे।

    5. साॅक्स हो या स्टाॅक्स हमेशा में कम दामों में हि खरिदता हुं

    इसका मतलब आप अच्छे Stocks में यानी Quality Stocks Investment में भरोसा रखे, क्योंकि अगर किसी वंश मार्केट निचे भी आता है तो भी आपको नुकसान नहीं होगा क्योंकि Small cap stock और Midcap Stock गिरते हैं तो बहुत ज्यादा प्रतिशत गिरते हैं लेकिन Quality Share  हो तो ज्यादा नहीं गिरते और आपको अच्छा रिटर्न्स भी दे जाते हैं। इसलिये Warren Buffett का यह फंडा आपको रिस्क फ्रि और अच्छे रिटर्न्स में बड़ा काम आता हैं।

    6. अपना निवेश/पैसा मत गवाये
    आपका निवेश जितना है वह आपका कमाई का मेहनत का पैसा होता है इसलिये इसे किसी कारण मत गवाईये। निवेश सोच समझकर करें इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।
    शुरवात में शेअर मार्केट में आनेवाले लोग ज्यादा रिटर्न्स के चक्कर में गलत जगह पर निवेश करके फंस जाते हैं और अपना अधिकतम निवेश/ पैसा गवा देते हैं। ऐसा कहा जाता है की शेयर मार्केट में 100 में से 90 प्रतिशत लोग नुकसान ही करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि लोगों में पेशंस नहीं होते और वह गलत जगह पर इन्वेस्टमेंट करते हैं और अपना निवेश को कम करके शेयर मार्केट को हि भला बुरा कहकर बाहर हो जाते हैं।

    आपको वॉरेन बफेट 6 निवेश की रणनीति ( Golden Rules of Warren Buffett) आपको कैैैसी लगी हमें नीचे कमेंट में जरुर लिखें और अपने निवेश करनेवाले जरुरत मंद मित्रों को जरुर शेयर करें ताकी उनको थोडी मदत हो जायेंगी।

    अगर 6 Warren Buffett Investment Strategy for Beginners इस विषय में कोई और सवाल और सुझाव हो तो हमें जरुर लिखें।

    FAQ

    Q: वारेन बफेट कि Warren Buffett Net Worth कितनी है?
    Ans: 103.9 बिलियन डॉलर.

    Q: वारेन बफेट का जन्म कब हुआ था?
    Ans: 30 अगस्त 1930.

    Q: वारेन बफेट कौन से देश के नागरिक हैं?
    Ans: अमेरिका.

    Q: वारेन बफेट पर बनी बेस्ट सेलर बुक किताब कौन सी हैं?
    Ans: द इंटेलिजेंट इनवेस्टर ( The Intillegant Investor).

    अन्य पढ़ें:

    स्टाॅक मार्केट में नुकसान होने के 10 कारण

    शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह 10 बातें जरुर जरुर जान ले?

    इन्वेस्टमेंट और शेअर बाजार के ऊपर6 किताबें?

    हमारा टेलिग्राम चैनल जाॅईन करें यहा क्लिक करें

    X