[Best 5 Tricks] Slow Network और Wifi Speed कैसे बढ़ाये? | slow network or wifi speed kaise badhaye

इंटरनेट स्पीड और वायफाय स्पीड बढाने के 5 Best तरिके

    आजकल हर किसी के पास फोन है और जादातर लोग अब स्मार्टफोन ही इस्तमाल करते हैं. फोन हैंग होना, बॅटरी खराब होना इस तरह के प्रोबलेम्स आम बात हैं और यह जल्दी पता भी चल जाता है कि क्या दिक्कत है और इसके लिये क्या करना होगा.
    लेकिन अगर बात जब Slow Network speed कि हो या Home Wifi Speed कि तो इसका सोल्युशन काफी के पास नहीं होता क्यों कि कभी न कभी मोबाईल इस्तमाल करते वक्त यह प्रोबलेम का सामना हर एक को करना पडता है.
    आज हम आपको इसके 5 Best Tips बतायेंगे जिससे आप आसानी से स्लो नेटवर्क और वायफाय स्पीड कि प्रोबलेम से छुटकारा पा सकते हो. अपनी Internet Speed Double कर पायेंगे.

    5 Best Tips For Slow Network and Wifi Speed

    5 Best Tips For Slow Network and Wifi Speed

    1. Phone Network Signal Strength Quality को देखें.

    कई बार ऐसा होता है कि दुसरो के मोबाईल पर एक ही नेटवर्क प्रोवाईडर के सीग्नल कम जादा दिखाते हैं तो हमे पहले यह देखना होगा की हमारे फोन या स्मार्टफोन मे आ रहे सीग्नल कि व्हाल्यु कितनी आ रही हैं. यह आप आसानी से पता कर सकते हैं.
    अगर आप यह एंड्रायड फोन मे देखना चाहते हो तो आप अपने सेंटिंग को खोले और Setting> About> Network specifications मे यह आपको दिख जायेगा कि कितनी व्हाल्यु हैं.
    अगर आप यह आयफोन पर देखना चाहते है तो इसके लिये आपको एक Code Dial करना होगा *3001#12345#*, यह फाईल करने के बाद एक सेंटिग मेनु खुल जायेगा वहा पे आपको rsrp0 और rsrp1 को ढुंढना है जो कि करंट टावर के बारे मे बताता हैं और पास के टावर के बारे मे भी बताता है जिसमे आप कनेक्ट कर सकते हैं. इससे आपको आपके फोन की सिगनल क्वाॅलिटी का पता चल जायेगा.
    उसके बाद इसको आपको Increase करने के लिये आपको एक एप्लिकेशन कि जरुरत पढेगी जिसका नाम है Open Signal इसे आपको इंस्टाल करना है यह ऐप आपको बतायेंगी की आपका फोन कौन से नेटवर्क टावर से जुडा है,  इस ऐप मे आपको आपके एरिया मे जितने भी टावर मौजुद है वह दिखायेंगा और अगर आप थोडा अंतर टावर के पास जाते है तो आप दुसरे किसी टावर से जुड सकते है जिससे आपके मोबाईल नेटवर्क की स्पीड बढेगीं, लेकिन इसके लिये आपको दुसरी जगह जाना होगा.

    2. Carrier Aggregation Support कैसे देखें?

    यह Carrier Aggregation Support से आप आपके Data speed Increase कर सकते है. आपका स्मार्ट फ़ोन अलग अलग बॅंड पर काम करता है,  इस Carrier Aggressive Support  कि वजह से मल्टिपल बॅंड स्मार्टफोन पर एकसाथ इस्तमाल होते है इसकी वजह से हमारा स्मार्टफोन जादा Data Speed देता है.
    आजकल जादातर सभी स्मार्टफोन मे कॅरियर ऐग्रीगेशन सपोर्ट उपलब्ध होता है लेकिन यह आपके मोबाईल पर है या नहीं यह कैसे चेक करे चले देखते हैं.
    यह देखने का सबसे अच्छा तरिका यह है की जहा आपको आपका मोबाईल नेटवर्क दिखता है ( Status Bar) वहा आपको 4G लिखा हुआ दिखाई देता है लेकिन आपके फोन मे Carrier Aggressive काम कर रहा है तो आपको यह 4G नहीं बल्की 4G+ दिखाई पड़ेगा इससे आपको पता चल जायेगा.
    अगर किसी वजह से यह 4G+ आपके फोन मे नहीं आ रहा है तो आप इसे दुसरे तरिके से भी देख सकते हैं, इसके लिये आपको एक ऐप्लिकेशन को इंस्टाल करना होगा जिसका नाम है NetMonster App, इसे जैसे ही आप इंस्टाल करेंगे तो आपको LTE के साथ दुसरे भी बॅड ++ करके दिखेंगीं. अगर ऐसा है तो समज जाईयें की आपके फोन पर Carrier Aggressive काम कर रहा हैं.
    अगर आपको इससे भी पता ना चले तो आप मोबाईल कंपनी के वेबसाईट पर Specifications मे देख सकते है या कस्टमर केअर से बात करके पुछ सकते है कईबार अगर आपके पास के नेटवर्क टावर पर ऐसा हार्डवेयर नहीं होने के कारण आपको यह नहीं दिखता होगा, आप दुसरे लोकेशन पर जाकर भी यह आपके मोबाईल पर है या नहीं इसका पता लगा सकते हैं.

    3. Increase Internet Speed While Calling क्या हैं?

    अगर आप रिलायंस जियो युजर है तो यह ट्रिक आपके काम की है दरसल जियो 3 बॅड पर काम करता हैं बॅड-3, बॅड-5 और बॅड-40, पर जादातर आप जियो मे Default Band-3 और Band- 5 को इस्तमाल करता है और सबसे जादा स्पीड देखी जाय तो Band-40 पे आती हैं. तो ऐसे मे अगर आप आपके फोन मे इंटरनेट चला रहे है या उसे Portable Hotspot की तरह इस्तमाल कर रहे है और उसी दौरान अगर आप उससे कोई काॅल कनेक्ट करते है तो आपका फोन Band-40 को कनेक्ट हो जायेगा और आपकी Internet Speed Almost Double हो जायेगी, डब्बल नहीं हुई तो भी यह जादातर केस मे इसकी स्पीड बहुत बढ जागेगीं.

    4. check Wifi Signal Strength Online क्या हैं?

    अगर आप किसी जगह वाईफाई का इस्तमाल कर रहे है या अपने Wifi Mobile Router का इस्तमाल करके अपना फोन पे इंटरनेट चला रहे है तो कई बार Internet Speed बहुत Slow आती हैं, आपको पता होना चाहिये की जैसे Network Signal Straight होती है वैसे ही Wifi Signal Straight भी मौजुद होती हैं.
    अब यह पता करने का भी तरिका आसान है इसके लिये आपको एक ऐप चाहिये जिसका नाम है Wifi Analyzer यह आपको आसानी से प्ले स्टोअर पर मिल जायेगी इसे आपको आपको फोन पर चलाना हैं. इसके बाद यह आपको दिखायेंगा कि आपके फोन पर Wifi Speed कितनी हैं, Signal Quality  कितनी आ रहीं है, Signal Chart भी दिखेगा जिसकी आप तुलना करके पता लगा सकते है वायफाय क्वाॅलिटी कैसी है.
    अब आप अगर सिंगनल जादा पाना चाहते हो तो आसान तरिका यह है की आप Router के नजदीक जाये और अगर आपके ऑफिस या घर मे जादा कमरें है तो आप Wifi Extender को इस्तमाल कर सकते है यह आपको कही भी आसानी से मिल जायेगा, आप Router  पर Aluminum Coil या जादा Antena वाले Router से भी Wifi Signal Straight को बढा सकते हैं.

    5. Speed Up On Android, IOS, Window, Mac

    अगर आप किसी दुसरे वायफाय हाॅटस्पाॅट से या दुसरे मोबाईल का इंटरनेट को वायफाय के जरिये कनेक्ट करके इंटरनेट चला रहे हो तो यह ट्रिक कारगर साबित होगी अगर आप मोबाईल मे ही इंटरनेट चला रहे है तो यह नहीं काम करेगा इसके लिये आप इंटरनेट वायफाय पर इस्तमाल करते होंगे तो इसे जानें.
    इसके लिये जब भी आप Wifi कनेक्ट करते हो तो आपको Wifi Setting मे जाके DNS Server मे जाना हैं  और इसे आपको डाल देना है पहले से इसमे जो DNS मौजुद होते है यह जो फी Configer Default setting होते है.
    देखा जाये तो कोई वेबसाईट कितनी जल्दी खोलनी है यह DNS Server पर ही डिपेंड होता हैं. इंटरनेट का रस्ता DNS Server की और से जाता हैं, यह एक गेट वे होता हैं आपके फोन और वेबसाईट के बीच में जब आपको वह कनेक्ट करता हैं. अगर आप DNS को बदलते है तो आपके Internet Speed का Speed काफी बढा हुआ दिखेगा, यह ट्रिक जादातर केस मे काम करती है आप इसे इस्तमाल करके जरुर देखें.

    आपने क्या सिखा:

    आज हमने सिखा की 5 Best Tips For Slow Network and Wifi Speed  कौन कौन सी है और हमे इसे कैसे इस्तमाल कर सकते है यह हम पुरी तरह डिटेल मे देखा. बहुत सारी ऐसी टेकनिक्स, टिप्स होते है जो की हमे नहीं मालुम होते जिसे आप इस्तमाल करके अपने Internet और Wifi Speed को Increase कर सकते हैं.
    आपको हमारा यह आर्टिकल कैसे लगा यह हमे जरुर बताईयें और आपके कौई सवाल और सुझाव हो तो हमे जरुर लिखे.
     अन्य पढें

    14 Technology Myths जो आप नहीं जानते होंगे?

    स्टुडेंट्स पैसे कैसे कमायें?


    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post