स्मार्ट तरीके से निवेश करने के 8 तरिके | 8 Important Tips for SMART INVESTMENT in 2021

स्मार्ट इन्वेस्टमेंट 8 टिप्स हिंदी में :

निवेश के बारे में तो सब बात करते हैं लेकिन निवेश किस तरह करना चाहिये ? निवेश किसमे करना चाहियें ? इसके बारे में काफी कम लोगों को हि जानकारी होती हैं.
गलत जगह निवेश करने से आपको भारी नुक़सान भी हो सकता है, इसलिये हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं Smart Investment कैसे करें ? Smart Investment करने के कौन कौन से Tips है यह हम आज देखेंगे तो यह पोस्ट को आखिर तक पढ़े.

    8 TIPS for SMART INVESTMENT

    1. ज्यादा लालच ना करें

    अगर आप किसी भी चींज में इन्वेस्टमेंट करते हो तो उसे थोड़ा बहुत अगर आप समय देते हो तो आपको लाभ मिलना निश्चित होता हैं.
    लेकिन अगर आपके Analysis करके जो अंदाज लगाया था उससे ज्यादा भी अगर आपको रिटर्न्स मिल रहें हैं तो आप जितना मिला है उतना पहले Profit Book करले, ज्यादा लालच भी बहुत बार नूकसान का कारण बनती हैं.
    क्योंकि कोई चीज ज्यादा तेजी से बढ़ती है तो वह तेजी से गिरने कि भी उतनी ही संभावना होती है इसलिये निवेश करें लेकिन ज्यादा लालच आपको नुकसान देह हो सकता हैं.

    2. निवेश लाॅग टर्म में ज्यादा अच्छा होता हैं

    कई लोगों में पेशंस कि बहुत कमी होती हैं,वो आज इन्वेस्ट करेंगे और दो चार दिन बात कहेंगे कि रिटर्न्स नहीं मिल रहे इसे निवेश नहीं जुआ बोलते हैं. आजतक का इतिहास देखा जाये तो लंबे निवेश में हि ज्यादा लाभ होता है और कम में नुकसान इसलिये Long Term Investment कि सोचे ना की जल्दी में.
    अगर आप Wipro Share और MRP Share जैसे शेअर में अगर आप ४०-५० साल पहले अगर इन्वेस्टमेंट करके रखते तो आपको अब कुछ करने की भी जरुरत नहीं पड़ती इतने प्रतिशत कई शेअरों ने रिटर्न कमाके दिया हैं. इसलिये हमेशा लंबा नज़रिया रखें.

    3. अभावों पर ध्यान बिल्कुल ना दें

    कई बार हम किसी की सुनके या तो किस‌को देखकर Investment करने का मन बनाते हैं इससे हमको नुकसान होता है लेकिन अगर आप सही तरिके से यानी Smart Investment करते हैं तो आपको जल्द ही Financial Freedom भी मिल जायेंगे और आपको कभी पैसे के लिये काम नहीं करना पड़ेगा, पैसा आपके लिये काम करेगा.
    रोज हम कोई ना कोई न्युज देखते हैं, किसी कि टिप्स को फोलो करके गलती करते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें. कहीं भी पैसे लगाये चाहे वो सोना-चांदी हो, शेअर मार्केट हो, या म्युचुअल फंड या फिर CryptoCurrency हो.
    अपने खुदकी Technical , Fundamental Analysis करें, किसी Expert कि राय ले, और फिर भी अपना पैसा लगाये यही Smart Investment होगा.

    4. एक ही जगह सारे अंडे ना रखें

    इसका मतलब हैं कि किसी एक जगह ही अपनी सारी कमाई ना डाले उसे बॅलेन्स करने कि कोशिश करें. समझे आपके पास 100 रुपयें है निवेश करने के लिये तो आप उसमे से फिक्स्ड डिपॉजिट में लगाते, थोड़ा म्युचुअल फंड में, थोड़ा शेअर मार्केट में , थोड़ा सोने में निवेश, असेट्स में थोड़ा क्रिप्टोकरेंसी में ऐसे करके आप उसका सही तरिके‌ बैलन्स करेंगे तो आपको नुकसान तो कभी भी नहीं होगा, इसका कारण यह हैं कि अगर स्टाॅक मार्केट गिरता है तो ज्यादातर देखा गया हैं सोने कि किमते बढ़ती हैं.
    अगर आपको बैंक से ज्यादा यानी एफडी से ज्यादा रिटर्न चाहिये और आपको अगर Risk भी नहीं चाहिये तो आप डेप्थ फंड के साथ जा सकते हैं, इसी तरह आपके रिस्क अनुसार अलग अलग जगह अलग-अलग प्रतिशत निवेश करें इससे आपको नुकसान होने के चांसेज ना के बराबर रहेगा.

    5. Warren Buffett कि स्टॅटर्जी अपनायें

    वारेन बफेट ने अपने बुक में लिखा है कि लोग ज्यादा डर रहे हो तो आप ग्रिडी हो जाओ और लोग ज्यादा ग्रिडी हो तो आप डर जावों इसमे उन्होंने एक अपने फंडे को बताया है जो कई लोगों को मालुम नहीं होगा जब स्टाॅक मार्केट अपने Peak Point से 15 से 20 प्रतिशत गिरेगा तब स्माल कॅप के शेअरो में या small और Mid Cap Mutual Funds को खरिदो यानी जब लोग डरे हुयें हो तब और जब ज्यादा उपर हो तब small और Mid कैप शेअर अथवा mid Cap mutual को बेचकर Large Cap Stocks या Large Cap Mutual Fund में शिफ्ट हो जाओ.
    यही वारेन बफेटजी के इन्वेस्टमेंट का बेसिक और आसान फंडा हैं जो की आज भी काम करता है और आगे भी करता रहेगा.

    6. टर्म इंश्योरेन्स और हेल्थ इंश्योरेंस भी है महत्वपूर्ण

    सिर्फ अलग अलग जगह इन्वेस्टमेंट के साथ हमें Term Insurance और Health Insurance पर भी ध्यान देना होगा. क्योंकी अगर आप सिर्फ Life Insurance निकालते हो तो यह गलत है इसके साथ लाईफ और टर्म Insurance भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं. आज के समय में कब कोनसा फॅमिली मेंबर बीमार पड़ जाये पता नहीं इसलिये ऐसी पैडमिक सीचवेशन में यह होना ही चाहियें.
    अगर Term Insurance कि बात करे तो इसके बारे में लोग बात नहीं करते और इसकी जानकारी भी कम लोगों के पास ही होती हैं, दरसल जब हम किसी Insurance Agents के पास जाते हैं तो वह Term Insurance के बारे में कम हि बात करते हैं क्योंकी उन्हें इसमें उनका कमिशन ज्यादा नहीं मिलता इसलिये टर्म इंश्योरेन्स की ज्यादा जानकारी कोई नहीं देता लेकिन इससे आपको नहीं लेकिन आपकी फॅमिली को बड़ा कव्हर मिलता है जिसके आपको कुछ होता भी है तो आपके फॅमिली को आगे जाके कोई फायनाशियल दिक्कत नहीं आयेंगी, इसलिये Term Insurance भी Smart Investment का महत्वपूर्ण विषय हैं.

    7. अपने पोर्टफोलियो को हमेशा अपडेट करें

    सिर्फ इन्वेस्टमेंट करना ही नहीं बल्की पोर्टफोलियो को उस वक्त के हिसाब से और फ्युचर के नजरिये से हर वक्त अपडेट रखना भी महत्वपूर्ण हैं, अब पहले जैसा नहीं रहा कि एक बार निवेश करो और भुल जावों, आज कल क्रिप्टोकरेंसी जैसी नई चीज बैंक एफडी के से तुलना करें तो सौ साल में बैंक एफडी ने मुनाफा नहीं दिया उतना बिटकॉइन, एथेरियम जैसे क्रिप्टोकरेंसी ने रिटर्न्स दिये हैं इसलियें हम वक्त के साथ साथ अपडेट रहना पड़ेगा नाकी पुराने खयालात को चालु रखना हैं.

    8. निवेश कहा करना है इसके महत्त्वपूर्ण है कहा नहीं करना हैं

    आपको समाज में कई सारे उदाहरण मिलेंगे जो की गलत निवेशकारणो से उन्हें सालों साल भुगतना पड़ा हैं, जी हां कई बार ज्यादा लाभ के चक्कर में लोग गलत जगह इन्वेस्टमेंट करते हैं और अचानक एक दिन में सब डुब जाता हैं ऐसे किसी भी जल्दी पैसे कमाने के स्किम पर विश्वास ना करें भले ही रिटर्नस थोड़े कम मिले लेकिन सोच समझ कर ही Investment करें क्योंकि आपको निवेश से पैसा बनाना हैं ना की गवाना हैं.
    अगर आप इन्वेस्टमेंट के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप हमारे इन्वेस्टमेंट / शेअर मार्केट पर ६ अच्छी किताबें यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं इससे आपको सही इन्वेस्टमेंट यानी Smart Investment क्या होती है इसके बारे सही जानकारी मिलेगी.

    आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो या उपयोगी लगा हो तो अपने मित्रों से जरुर साझा करें और कुछ सवाल और सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें.

    अन्य पढ़ें:

    स्टाॅक मार्केट का गणित ?

    No comments

    Powered by Blogger.