[IPO] CarTrade Share Price के बारे में जानें पुरी जानकारी हिंदी में 2021

Car trade IPO Review in Hindi

इनदिनों IPO का क्रेझ बहुत जादा चल रहा है, Stocks से जादा चर्चे तो O के ही होते हैं क्योंकि थोडे बहुत अगर स्मार्ट Upcoming IPO वर्क अगर आप करते है तो बहुत ही जादा रिटर्न्सं आपको इसमे मिल जाते हैं.
कही दिनों पहले Zomato IPO Launch हुआ था और इस महिने तो बहुतसारे IPO Launch होने वाले हैं.
4 August को ही Devyani international IPO, Krsnaa Diagnostics IPO की Opening हुई हैं. इसके बाद अब जादा चर्चा मे आनेवाला अगर कोई IPO होगा तो वह हैं CarTrade Tech IPO जो की काफी सुरखियो मे आ रहा हैं.
आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे की क्या हमें CarTrade Tech IPO मे Enroll करना चाहियें या नहीं, इसमे क्या अच्छा और रिस्क क्या क्या हैं यह सब देखेंगे. हम CarTrade tech IPO Review देखेंगे, तो जानते है इसके बारे में.

    CarTrade trade Company कंपनी के बारे मे जानकारी [ Details]

    Cartrade Tech IPO Hindi
    कारट्रेड टेक कंपनी एक मल्टिचैनल ऑटो प्लॅटफॉर्म प्रदान करती है जो की एक Online Classified Platform हैं जिसकी शुरवात 2009 मे हुईं थीं. कारट्रेड प्लॅटफॉर्म के जरिये नई कारों के साथ साथ पुराने कारों की भी खरिदी और बिक्री होतीं है. 
    बाईक वाले, कार ट्रेंड एक्सचेंज, ऑटो और ऑटोबिज, कारवाले, श्रीराम ऑटोमाल जैसी CarTrade Tech की ब्रैंड्स के जरियें यह अपने कस्टमर्स को सर्विसेस प्रोवाईड करती हैं.

    Cartrade Tech Limited IPO निकालने का उद्देश्य?

    यह पुरी तरह इश्यु ऑफर फाॅर सेल (OFS)  के लिये हैं इसलिये कंपनी को कोई भी आय इसके Balance Sheet पर नहीं आयेगा.

    CarTrade Share Price कितनी होगीं? ( Price Band)

    Cartrade tech Share Price कि बात करे को इसका मुल्य 1585-1618 रुपयें पर शेअर रखा गया हैं.
    अगर CarTrade Tech share Face Value की बात करे तो वह 10 रुपयें हैं.

    Cartrade Tech IPO Lot Size क्या हैं?

    कोई भी निवेशक इसके 9 शेअर का Lot खरिद सकता हैं, इसके लिये 14562 रुपयें लगेंगे अगर आपको एक लाॅट लेना हैं.
    एक रिटेल निवेशक इसमे जादा से जादा 13 lot  यानी 117 शेअर ही अधिकतम खरिद सकता हैं. इसके लिये आपको 1,89,306 रुपयें लगेंगे.

    Car Trade IPO Retail Quota कितना हैं?

    इसमे Retail Investors के लियें 35%, 15% गैर संस्थानों और 50 प्रतिशत हिस्सा Qualified Institutional Buyer (QIB) के लिये रिजर्व रखा गया है.

    Cartrade IPO Date क्या हैं? (Open,Close,  Timeline)

    इसकी CarTrade Tech Company IPO कि Subscription की शुरवात 9 अगस्त को खुलेगा, और 11 अगस्त को Close हो जायेगा. जो भी संस्थागत निवेशक है उनके लिये यह एक दिन पहले यानी 8 अगस्त को खुलेगा.
    अगर इसके आवंटन की बात करे तो वह 17 अगस्त तक इसे अंतिम रुप देने की संभावना रहेंगी, रिफंड है वह 18 अगस्त तक दिया जा सकता हैं. इसके बाद 20 अगस्त को जिस जिस शेअर होल्डर को यह Share Demat Account में Issue हुआ है उसे यह इश्यु हो सकता है और 23 अगस्त को CarTrade Tech IPO Listing तब हो सकती हैं.

    CarTrade Tech Financial Track Record की जानकारी:

    CarTrade tech Limited Company कि Revenue की बात की जाये तो इसमे काफी उथलपुथल दिखाई पडती हैं. 2021 के रिवेन्यू की बात की जाये तो वह  281.5 करोंड था जब की 2020 कि बात की जाये तो यह 318.4 करोंड था.
    अगर इसके प्रोफिट की बात की जाये तो 2020 के मुकाबले 2021 का प्रोफिट लगभग 4 गुणा बढा हैं इसपर हमे गौर करना पड़ेगा यानी काफी उथलपुथल हुई हैं अगर एक ही साल की बात करे तो.

    हमे CarTrade Tech IPO मे Invest क्यों करना चाहियें?

    ऐसी कौन कौन सी चींजे है जो इस आयपीओ की अच्छी बातें है चलिये जानते हैं.
    1. यह एक मल्टिचैनल प्लॅटफॉर्म के साथ साथ Automotive खरिदी, ब्रिक्री, फायनान्स , मार्केटिंग मे भी मौजुद है इसलिये इसके बारे मे हम सोच सकते हैं.
    2. अगर इनके ब्रैंड को देखे कारवाले, बाईकवाले, कारट्रेड तो यह सब प्रोफिटेब Business Model के रुप मे आगे आये हैं. यह कारट्रेड का प्लस पाॅईंट हैं.
    3. इसके मार्जिंन की बात करे तो पिछले कुछ वर्ष इसका मार्जिंन स्टेबल रहा है अगर 2021 एक वर्ष को हम Consider ना करे तो क्योंकी 2021 FY  मे इसका मार्जिंन लगभग 101 करोंड था जो की काफी जादा था लेकिन हम बाकी सालो को देखे तो यह काफी बढीया रहा हैं.

    Cartrade IPO के Risk Factors कौन कौन से हैं?

    बहुतसारे ऐसे भी कारण है जिसे आप  Ignore नहीं कर सकते चलिये देखते है क्या है इसकी Opposite Side.
    1. Pandemic की वजह से इसका Revenue के काफी उपर नीचे हुआ हैं, जो की इनके कई बिजनेसेस इसका असर पडा है. 2021 फायनाशियल ईयर कि बात करे तो Revenue 318.4 Cr था और 2021 में यह 281.5 हैं.
    2. व्यक्तिगत कार मालिको की अनेक कारणो की वजह से भी इसकी डिमांड मे काफी इफेक्ट पडता हैं.
    3. कुछ दिनो से चले रहे इस पैंडमिक की वजह से इस कंपनी पर बहुत असर पडता है और आगे जाके भी यह कब खतम होगा इसका पता नहीं.
    4. इनके जो भी सेलर और खरिददार है जो की इनके प्लॅटफॉर्म पर हैं उनका भी इनपर बहुत प्रभाव पडता हैं.
    5. कंपनी जादातर कस्टमर्स ऑरगॅनिक ट्राफिक गुगल द्वरा या ऐप द्वारा आता है अगर इसपर कोई प्रोब लेम आ जाती है या इनकी ऐप प्ले स्टोर से हटाई जाती  है तो भी इनके प्लॅटफॉर्म पर इसका बहुत बडा असर पडता है. उनका बिजनेस इससे अफेक्ट हो सकता हैं. अगर इन प्लॅटफॉर्म से ट्राॅफिक कम होता है तो बिजनेस कम जरुर होगा.
    अगर कोई CarTrade Tech में इसमे इनवेस्टमेंट करना चाहता है तो उसे पहले इनके RHP of the IPO Documents के Risk Factors को जरुर ध्यान रखना होगा.

    हमारी राय:

    Cartrade tech IPO Review और हमारी राय देखें तो इसका Revenue काफी उपर नीचे होते रहता है, अगर CarTrade Tech के Fundamentals की बात करे तो इसकी इसकी किमत Overpriced दिख रही हैं तो लिस्टींग के समय इसमे इजाफा होगा या नहीं यह कोई नहीं कह सकता.
    अगर मार्केट के इसके Peer की बात करें तो कोई भी मौजुद नहीं है इसलिये इसकी तुलना कर नहीं सकेंगे. माना की यह मल्टीचैनल कंपनी है और मार्केट मे दुसरा कोई नहीं है लेकिन अगर लिस्टिंग के बाद इसकी Share Price नीचे आती है तब इसे मिड या लंबे अवधी के लिये खरिदा जा सकता हैं.

    FAQ

    Q: कारट्रेड टेक आयपीओ कब इश्यू होनेवाला हैं?
    Ans. 9 अगस्त को.

    Q: कारट्रेड टेक कंपनी क्या हैं?
    Ans. यह एक मल्टी चैनल ऑटो प्लॅटफॉर्म प्रदान करती हैं.

    Q: कारट्रेड टेक कंपनी के प्रमोटर कौन होंगें?
    Ans. Warburg Pincus, Temacek,  जेपी माॅर्गन, मार्चं केपिटल पार्टनर यह होंगें.

    Q:कारट्रेड टेक आयपीओ का शेअर प्राईज कितना रखा हैं?
    Ans. 1585 से 1618 रुपयें प्रती शेअर.

    अन्य पढें:

    Krsnaa Diagnostics IPO के बारे मे जानकारी?

    शेअर मार्केट का गणित?


    Nishant Patil

    मेरा नाम निशांत पाटील है। मै कोल्हापुर, महाराष्ट्र मैं रहता हु. मैंने शिवाजी युनिवर्सिटी से मेकॅनिकल इंजिनियर की शिक्षा पुर्ण की है। मैं शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, क्रिप्टो, टेक्नालॉजी, बिजनेस आइडियास, योजना, एप्लिकेशन इन विषयों पर लिखता हुं।

    Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post