बायनांस काॅईन क्या हैं, जाने Price, News सबकुछ जानकारी | Binance Coin Kya Hota Hai in Hindi 2022

Binance Coin Kya Hai in Hindi 2022

दोस्तो, हमारे पिछले कुछ ब्लाॅग में हमने अलग अलग क्रिप्टोकरंसी के बारे में देखा, आज हम ऐसे ही एक क्रिप्टोकरंसी की बात करेंगे जिसका नाम हैं Binance Coin.
आज हम देखेंगे Binance coin Kya hota hai in Hindi 2022 ? Binance Share Price क्या हैं? इसके बारे में हमें पुरे विस्तार से चर्चा करेंगे, तो चलिये देखते हैं.

    बायनांस काॅईन क्या हैं? ( What is Binance Coin)

    यह एक प्रकार कि क्रिप्टोकरेंसी हैं जो कि ट्रांजेक्शन करने के लिये और ट्रेडिंग फिस देने के लिये बायनान्स एक्सचेंज में इस्तमाल होता हैं.
    इस Binance Exchange & Trade के द्वारा विकसित किया गया हैं, यह Exchange World का सबसे बड़ा Trade Exchange में से एक हैं. जो की हर सेंकद में इसमें 1.4 मिलियन से ज्यादा Transaction किये जाते हैं. Binance Coin Name कि बात करें तो इसे BNB Coin भी कहा जाता हैं.

    बायनांस काॅईन का कहा-कहा इस्तमाल किया जाता हैं? ( Binance Coin Uses)
    यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी में से एक माना जाता हैं. इसका जादातर इस्तमाल दुसरे Stablecoin को Exchange करने के लिये किया जाता हैं जैसे Bitcoin, Tether, Coinbase, Paxos इत्यादी.
    यह अलग-अलग Currancy Exchange में भी इसका इस्तमाल होता हैं जैसे USD Dollar, Pound, Euros और भी करेंगी में इसका इस्तमाल होता हैं.

    बायनांस काॅईन की आज कि प्राइस कितनी हैं? ( Binance Coin Price)

    अगर Binance Coin Price कि बात करें तो आज के समय में यानी अगस्त 2021 में 500 $ ( 37000 INR)  चल रहीं हैं. अगर Binance Coin Price Prediction 2025 कि बात करें तो इसमें इन्वेस्टमेंट करनेवालो का का मानना भी है की इसकी किंमत 1000$ के भी पार हो सकती हैं.
    अगर हम Binance Coin Initial Price कि बात‌ करें यानी जुलै 2017 कि तो यह लगभग 0.10 $  थी जो कि बहुत ही कम थी.

    बायनांस वाॅलेट क्या हैं? (Binance Coin Wallet)
    बायनांस चेन वाॅलेट, बायनांस स्मार्ट चेन, एथिरियम को एक्सिस करने के लिये Binance Coin Wallet का इस्तमाल किया जाता हैं. इसका इस्तमाल आप दुसरे क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित रखने के लिये भी कर सकते हैं और साथ साथ दुसरे अलग से क्रिप्टोकरेंसी में जुडने हेतु इसका प्रयोग किया जाता हैं.

    बायनांस काॅईन का चार्ट पॅटर्न कैसा रहा हैं? ( Binance Coin Price History Chart)
    अगर इसके Chart History कि बात करें तो यह मार्च 2019 में 14 $ के आसपास था, मार्च 2020 में इसकी किंमत 16$ थी और मार्च 2021 कि बात करें तो यह लगभग 246$ थी और जुन 2021 में इसकी Price 633$ तक भी पोहच गई थी.
    इसकी प्राइस देखें तो बहुत ही उथल पुथल रही हैं यह आपको इसका चार्ट देखकर ही पता चल जाता हैं.

    इसे भारत में कैसे खरिद सकते हैं ? ( How to Binance Coin Buy in India)

    यह काफी आसान प्रोसेस हैं आप भारत में बहुत सारे प्रकार से Binance Coin को खरिद सकते हों उसमें आप अलग एप्लिकेशन के जरिये या सीधे वेब के जरिये भी इसे खरिद सकते हैं, आप इसे WazirX प्लॅटफाॅर्म, CoinDCX, Coinswich Application के माध्यम से भी खरिद सकते हों, इस ऐप्स कि जानकारी हमने पहले के आर्टिकल में बताई हैं वहां जाके आप इसे पढ़ सकते हों.

    Binance Login कैसे करें?

    अगर आप बायनांस की वेबसाईट में लाॅगिन करना चाहते हैं तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर आप उसमे रजिस्टर करें और इसके लिये आपको ई-मेल आईडी, मोबाईल नंबर जैसे कुछ जानकारी देनी पड़ेगी, इसके बाद आप Binance Login कर सकते हैं.

    क्या बायनांस काॅईन भारत में सुरक्षित हैं? (Binance Coin is Safe in India )
    फिलाल तो भारत में किसी भी क्रिप्टोकरेसीं पर पाबंदी नहीं है कुछ दिन पहले Bitcoin पर बैन लगा दिया था लेकिन बाद में जाके उस निर्णय को वापिस लिया गया इसलिये आप भारत में बायनांस हो या कोई और क्रिप्टो करेंसी आप उसे बेच या खरिद सकते हों.
    भारत में क्रिप्टो Currancy पर कोई कंट्रोल नहीं हैं लेकिन जल्द ही सरकार इसपर विधेयक लानेवाली है इससे इसपर नियंत्रण रखा जाये.

    क्या भारत में यह लिगल है ? ( Binance Coin is Legal in India?)

    वैसे देखा जाते तो यह एक तरिके से लिगल भी नहीं है और इसे illigal भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसपर अभितक हमारे देश में कोई कानुन नहीं हैं.
    लेकिन अगर आपके साथ कुछ धोकाधडी होती है तो कोई आपकी मदत नहीं कर सकता और आप पोलिस के पास भी नहीं जा सकते इसलिये इसमें थोड़ी बहुत रिस्क फॅक्टर मौजुद हैं.

    क्या हमें बायनांस काॅईन में इन्वेस्टमेंट करनी चाहिये या नहीं? (Is Binance Coin Investment Good or Bad?)
    अगर हम Bitcoin , Ethereum, Dogecoin, Litecoin, Ripple  सब की बात करें तो पिछले कई सालों में बहुत रिटर्न्स लोगों को दिये हैं लेकिन अगर देखा जाये तो इसपर किसी का कंट्रोल नहीं रहता और यह की कईसारे चीजों पर निर्भर करता है इसलिये इसमे उतनी हि राशी Investment करनी चाहिये जितनी अगर चली भी जाती है तो आपको ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ेगा.

    आपने क्या सीखा?
    इस आर्टिकल में हमने देखा कि Binance coin Kya hota hai in Hindi 2021,  हमने इसमें इसकी Price, यहां कहा इस्तमाल होता हैं? Binance Coin Wallet क्या होता है और इसकी भविष्य में क्या किंमत हो सकती हैं.

    हमने इसमें देखा कि इसका Chart Pattern क्या कहता हैं? क्या यह भारत में सेफ और सुरक्षित हैं और हमें इसमें इन्वेस्टमेंट करना सहीं होगा या ग़लत इस सब पर विस्तार में चर्चा की.
    अगर आपको यह आर्टिकल Binance coin Kya hota hai in Hindi 2022 थोड़ी भी महत्त्वपूर्ण लगी हो तो अपने मित्रों से जरुर साझा करें और आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें जरुर पुंछ सकते हैं.

    अन्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानकारी चाहिये तो यहां क्लिक करें पढ़ सकते हैं।

    FAQ
    Q: बायनांस के सीईओ और फाउंडर कौन हैं?
    Ans: Changpeng Zhao.

    Q: किस वर्ष में बायनांस काॅईन कि शुरुवात हुई थी?
    Ans: जुलै 2017.

    Q: इसका Headquarter किधर हैं?
    Ans: यह दरसल चायनीज कंपनी ही है लेकिन 2017 से यह जापान में चली गई क्योंकि चायने में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कड़े कदम उठाये गयें.

    अन्य पढ़े:

    भारत कि टाॅप 5 क्रिप्टोकरेंसी?

    NiftyBees क्या हैं ?

    टर्म इंश्योरेन्स क्या होता हैं?

    No comments

    Powered by Blogger.