Tesla, Apple, Amazon के शेयर भारत मे कैसे खरीदे? | India से US Share Market में Invest कैसे करे?

How to Invest in US Stocks From India

हमारे देश मे बहुत कम लोगों को शेअर मार्केट का गणित समज आता हैं, लेकिन अगर दुसरे युरोपियन देशो की बात करे तो वहापर शेअर मार्केट में इनवेस्ट करनेवालो की तादात बहुत जादा होती हैं.
हम अपने देश के शेअर मार्केट मे कोई भी शेअर की खरिदी और बिक्री कर सकते है वो भी बहुत ही आसान तरिके से लेकिन क्या आपको यह पता है कि क्या हम यहा बैठकर दुसरे देशो मे शेअरो मे कैंसे निवेश कर सकते हैं. जादातर लोगों को यह नहीं मालुम होगा लेकिन हम आज इस आर्टिकल मे आपको यही बताने जा रहे है की कैसे आप भारत मे बैठकर USA के शेअर मार्केट के शेअर खरिदी कर सकते है. तो चलिये जानते है यह कैसे मुनकिन है.

    Tesla, Facebook, Amazon के शेअर कैसे खरिदे?

    अगर आप Tesla, Facebook, Amazon, Apple जैसे शेअरो को खरिदना चाहते हो तो इसका जवाब हैं Stockal Application. यह एक ऐसा प्लॅटफॉर्म है जो की हमे दुसरे देशो के स्टाॅक को यानी बाॅर्डर क्राॅस मे बैठे बैठे यह मुनकिन बनाता हैं. चलिये जानते है Stackal Application kya Hai और इससे कैसे हम USA  Stock Market मे इनवेस्ट कर सकते हैं.

    Stockal Mobile App क्या है ?

    स्टाॅकल एक Online Investing Platform हैं जिसका Use करके आप USA शेअर मार्केट मे जो भी Stocks Listed है उनमे इनवेस्टमेंट कर सकते हैं.

    Stockal App की मदत से यह प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई हैं, और इसमे अकाउंट निकालना भी कोई राॅकेट सायंन्स नहीं है जैसे हम हमारे यहा Zerodha, Upstock, 5Paisa, Motilal Oswal जैसे Broker के यहा अकाउंट निकालते हैं. उसी तरह हम Stockal Application मे भी अपना अकाउंट खोल सकते हैं और stockal Login करके इनवेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते हैं.
    Stocckal ने एशिया और मिडिल ईस्ट मे भी अपना सेवा को बढाने का फैसला किया हैं.
    यह हमे रिस्की ट्रेड से बचाता है और हमे मदत करता है अच्छे ट्रेंड लेने मे.

    Stockal Founder कौन है?

    Vinay Bharathwaj जी Stokal के को-फाऊंडर और सीईओ है. Stockal का Headquarter  अमेरिका के NewYork मे स्थित है, इसका Banglore, India मे Office भी हैं.
    Stockal कंपनी को pioneering backgrounds हे है उनको Financial  services और Technology मे उनका पहले से काम हैं.

    Stockal के बारे मे Moneycontrol ने भी लिखा हैं.

    Stockal  के बारे मे आप Moneycontrol वेबसाईट पर भी पढ सकतें है आपको पता चल जायेगा की Stockal मे बहुत सारे लोग ट्रस्ट करते है.
    उनकी वेबसाईट की माने तो Stockal को 40 साल का Capital Market का अनुभव है. 50 से जादा टिम मेंबर्स काम करते है और 75000+ Line Of Code हैं.

    Stockal Mobile App मे किस तरह Investment चालु कर सकते हैं?

    Stockal मे दो तरिके से हम इनवेस्टमेंट कर सकते है.

    1. Stacks-

    अगर आप नये या एक Beginner है तो आप इसके साथ जा सकते है इसमे आपको जो सबसे अच्छी कंपनी है मे पैसे इनवेस्टमेंट कर सकते हो. यह एक पुरा Global  Portfolio होता है जिसे अनेक स्टाॅक्स को जोडकर बनाया होता है.

    2. ETF -

    अगर आप एक लंबे निवेशक है अथवा  मिड टर्म के लिये निवेश करना चाहते है तो आपके लिये यह ETF सबसे अच्छा तरिका हैं. आप इसके साथ जा सकते हो.

    Stockal Work कैसे करता है?

    यह बहुत  ही आसान प्रकिया है. सबसे पहले मोबाईल नंबर और ई-मेल आयडी से आपका अकाउंट चालु कर सकते है.बाद मे ड्राईव्ह वेल्थ सेटअप हो जायेगा, इसका इस्तमाल यु एस के मार्केट के लिये लगता हैं.
    सिरी विधी करने के बाद आपको जादा से जादा दो दिन लगते है आपका अकाउंट एप्रुव्ह होने के लिये. यह करने के बाद आप अब US Stock Market Investment चालु कर सकते हो.
    अकांउट चालु करने के बाद आपका Withdraw Money या Add Money का प्रोसेस चालु हो जायेगा इसमे समय भी बहुत कम लगता है, इस प्रकार आप इनवेस्टमेंट चालु कर सकते हो.

    स्टोकल ऐप क्या भारत मे सुरक्षित है? ( Is Stockal legal in India? )

    जी हा, सारे रेगुलेशन और नियम भारत के हिसाब से यह पुरा करता है इसलिये यह बिलकुल सुरक्षित है.
    भारत मे इसमे एक व्यक्ती $250k से ऊपर इसमे इनवेस्टमेंट नहीं कर सकता इसकी सीमा तय की गई हैं.

    Stockal withdrawal charges कितने लगते हैं?

    आपको अगर आपके Stockal Account से अपने पैसे Withdraw करने है तो आपको Stockal charges $10  लगते है इसलिये जब भी आप इसमे से Withdraw करने जाते हो तो आपके पास अतिरिक्त $10 होने चाहिये तभी आप अपने Withdraw किये हुयें Amount को पा सकते हो. यह $10 का withdraw Charge US Bank की तरफ से Fees होती है जो की Amount Withdraw करने के लिये लगती हैं.

    Stockal मे Account Opening Fee कितनी लगेगी?

    Stockal मे अगर आप अपना अकाउंट बनाना चाहते हो तो आपको कोई भी Charge या fee नहीं लगती यह बिलकुल फ्री हैं.आप आसानी से बिना किसी फीस के Stockal Demat Account खोल सकते हों.

    Stockal मे Minimum Invest कितना कर सकते हैं?

    अगर आपको Stockal मे इनवेस्टमेंट करना है तो आपको Minimum Amount $10 लगेगा. आप सिर्फ $10 इतने कम से Stockal मे Investment शुरु कर सकते हो.

    Stockal में Account Delete केसे कर सकते हैं?

    अगर आपको Stockal Account Close या Delete करना है तो आपको किसी भी एक DP Office जाना होगा वहापर कुछ थोडी बहुत प्रोसीजर करनी करेगी, आपको थोडे बहुत Documents भी लगेंगे जैसे
    DP Id
    Client ID
    name ,Address ( should be match)
    Transfer, Process, Charges Details
    Account Close करने का कारण इत्यादि...
    यह सब आपको चाहीये तब जाके आप अपना Stockal Account Delete / Close कर सकते हैं.

    आपने क्या सिखा?

    इस आर्टिकल मे आपने सिखा कि कैसे Stockal मे Demat Account बनाकर US  Stock Market के Share को खरिद अथवा बेच सकते हैं.  आपने सिखा कि यह सुरक्षित है या नहीं, Withdrawal Charges कितने है, कितनी फिस लगती हैं. Account को कैसे Delete कर सकते हो, Stockal minimum investment की कितनी Limit हैं यह सब आपने सिखा.
    अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेअर करें और कोई सवाल या सुझाव हो तो जरुर लिखे.

    FAQ

    Q: Stockal App क्या काम करता हैं?
    Ans. इसके जरिये आप US Stock Market मे कोई भी शेअर को खरिद अथवा बेच सकते हैं.

    Q: Stockal Account बनाने की Fee कितनी हैं.
    Ans. इसके लिये कोई भी Charge आपको नहीं देना पडेगा.

    Q: Stockal मे Withdrawal Fee कितनी है?
    Ans. $100.

    Q: Stockal का Headquarter कहा स्थित है?
    Ans. Newyork, America  मे स्थित हैं.

    अन्य पढें:

    शेअर मार्केट से रोज 1000 रुपयें कैसे कमायें?

    शेअर मार्केट मे SIP कैसें करें?

    No comments

    Powered by Blogger.